इस तारीख से बंद हो रही है SBI की सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली FD, चेक करें सारी डिटेल्स

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Aug 2023 09:46:01 AM
SBI’s highest interest paying FD is closing from this date, check all details

भारतीय स्टेट बैंक की इस विशेष एफडी योजना में हर महीने, 3 महीने और 6 महीने के आधार पर ब्याज दिया जाता है। आप इसमें ब्रांच, इंटरनेट बैंकिंग या योनो ऐप के जरिए निवेश कर सकते हैं।

एसबीआई अमृत कलश योजना: अगर आपके पास सुरक्षित और स्थिर रिटर्न के लिए बैंक एफडी है, तो आपके पास एसबीआई की विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने का आखिरी मौका है, क्योंकि 15 अगस्त को एसबीआई की यह उच्च ब्याज वाली एफडी बंद होने जा रही है। है। खास बात यह है कि देश के इस सबसे बड़े सरकारी बैंक की खास फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम अमृत कलश में आम ग्राहकों को 7.1 फीसदी ब्याज मिलता है और वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है.

भारतीय स्टेट बैंक की विशेष एफडी योजना अमृत कलश की अवधि 400 दिनों की है। भारतीय स्टेट बैंक ने इस एफडी योजना को इसी साल 12 अप्रैल को लॉन्च किया था। लॉन्च के बाद इस योजना की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. हालाँकि, अब इसमें निवेश करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त 2023 है।

आसान है निवेश का तरीका

अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक की इस खास एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो एसबीआई की किसी भी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इंटरनेट बैंकिंग और योनो ऐप के जरिए भी आसानी से एफडी करा सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक की इस विशेष एफडी योजना में हर महीने, 3 महीने और 6 महीने के आधार पर ब्याज दिया जाता है। ब्याज टीडीएस से काटकर खाते में जमा कर दिया जाता है. अमृत कलश एफडी योजना में समयपूर्व और ऋण सुविधाएं भी शामिल हैं।

वहीं, आईडीबीआई बैंक भी 375 और 444 दिनों के लिए अमृत महोत्सव एफडी योजना चला रहा है। यह फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम भी 15 अगस्त 2023 तक वैध है. 444 दिन की अमृत महोत्सव एफडी स्कीम में ग्राहकों को 7.15 फीसदी ब्याज मिल रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 7.65 फीसदी है.


बता दें कि पिछले डेढ़ साल में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के कारण बैंकों ने भी अपनी विभिन्न बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। एफडी से लेकर बचत और आवर्ती खाते तक पर इस समय काफी अच्छा ब्याज मिल रहा है। कुछ निजी और छोटे वित्त बैंक एफडी पर 9% तक ब्याज दे रहे हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.