Schemes : बजट 2023 में इन स्कीम्स में हुए ये बदलाब, जानें

Samachar Jagat | Saturday, 04 Feb 2023 02:07:33 PM
Schemes :  Know these changes in these schemes in Budget 2023

भारतीय वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण ने हाल ही में बजट 2023 पेश किया है और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) और डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) की जमा सीमा में बदलाव किए गए हैं। SCSS के लिए जमा सीमा को बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है और POMIS के लिए जमा सीमा को 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया है। POMIS के तहत जॉइंट अकाउंट्स की सीमा 15 रुपये निर्धारित की गई है।

विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि बजट भाषण से पहले सरकार को धारा 80सी कटौती की सीमा को 1.5 लाख रुपये की मौजूदा सीमा से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर देना चाहिए और अगर सुझाव को मंजूरी मिलती है, तो कई छोटी सेविंग स्कीम्स के जमाकर्ता को लाभ होगा। बजट 2023 ने सुकन्या समृद्धि योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, सावधि जमा और म्यूचुअल फंड जैसी अन्य सेविंग और इन्वेस्ट स्कीम्स को प्रभावित नहीं किया।

SCSS और POMIS के लिए बढ़ी हुई जमा सीमा वरिष्ठ नागरिकों को इन्वेस्ट के अधिक अवसर प्रदान करेगी और उन्हें भविष्य के लिए सेविंग करने में मदद करेगी। जमा सीमा में यह बदलाव नागरिकों को अपने इन्वेस्ट को अधिकतम करने और अपनी सेवानिवृत्ति सुरक्षित करने में मदद करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

भले ही जमा सीमा बढ़ गई हो, इंटरेस्ट रेट्स में उतार-चढ़ाव हो सकता है, इसलिए पहले अपने वित्तीय सलाहकार से बात करना सबसे अच्छा है। बजट 2023 इन्वेस्टरों और सविर्स के लिए एक मिश्रित बैग रहा है, लेकिन सभी ऑप्शन का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना और सूचित निर्णय लेना महत्वपूर्ण है।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.