सेबी का नया नियम: शेयर बाजार के निवेशकों के लिए बड़ी खबर- सेबी ला रहा है नए नियम, अगस्त में हो सकता है ऐलान

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jul 2023 09:23:29 AM
SEBI new rule: Big news for stock market investors – SEBI is bringing new rules, may be announced in August

सेबी डीलिस्टिंग नियमों की समीक्षा कर रही है. सेबी चेयरमैन माधबी पुरी बुच ने बताया कि जल्द ही इस संबंध में नए परामर्श पत्र जारी किए जाएंगे। हालांकि, उन्होंने कहा कि इस पर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

आपको बता दें कि कंपनी के शेयरों को एक्सचेंज से हटाने की प्रक्रिया को डीलिस्टिंग कहा जाता है। अगर आसान शब्दों में कहें तो डिलिस्टिंग के बाद स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग नहीं हो सकती है. कंपनी प्रबंधन की मर्जी या नियमों की अनदेखी पर डीलिस्टिंग हो सकती है।

डीलिस्टिंग में कंपनी के स्टॉक को शेयर बाजार से हटा दिया जाता है। जिन्होंने शेयर खरीदे हैं. कंपनी इन्हें निवेशकों से वापस खरीदती है।

डीलिस्टिंग के मौजूदा नियम क्या हैं?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कंपनी डीलिस्टिंग के लिए फ्लोर प्राइस तय करती है। फ्लोर प्राइस का मतलब वह न्यूनतम राशि है जिस पर शेयर वापस खरीदे जाएंगे। न्यूनतम कीमत के बाद, रिवर्स बुक बिल्डिंग प्रक्रिया शुरू होती है। रिवर्स बुक बिल्डिंग का मतलब वह कीमत है जिस पर निवेशक कंपनी के शेयर बेचना चाहता है। रिवर्स बुक बिल्डिंग की औसत कीमत डीलिस्टिंग कीमत बन जाती है।

डीलिस्टिंग क्यों- प्रबंधन को लगता है कि शेयरों का वैल्यूएशन सही नहीं है या नियमों की अनदेखी के कारण कंपनी पर रेगुलेटरी बैन लगाया गया है. इसके अलावा लिस्टिंग नियमों का उल्लंघन करने पर डीलिस्टिंग की जाती है.


अब क्या होगा- CNBC के मुताबिक, सेबी डीलिस्टिंग नियमों की समीक्षा कर रहा है. सूत्रों का कहना है कि डीलिस्टिंग के लिए तय कीमत पर काम किया जा सकता है. यदि डीलिस्टिंग का पहला प्रयास विफल हो जाता है, तो इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। डीलिस्टिंग के लिए रिवर्स बुक बिल्डिंग से जुड़ी समस्याओं की समीक्षा की जा रही है। इस पर अगस्त में परामर्श पत्र जारी किये जा सकते हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.