SSY खाता अपडेट: 30 सितंबर तक पूरा कर लें ये काम, नहीं तो फ्रीज हो जाएगा आपका PPF, SSY खाता!

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 10:32:28 AM
SSY Account Update: Complete this work by 30th September, otherwise your PPF, SSY account will be frozen!

नई दिल्ली: वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस), सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) या अन्य लघु बचत योजनाओं (लघु बचत योजनाएं) में निवेश करने वाले निवेशकों को अपनी बचत अपने डाकघर या बैंक शाखा में जमा करनी होगी। 30 सितंबर 2023 तक मुझे अपने आधार नंबर से जुड़ी जानकारी देनी होगी. ऐसा न करने पर आधार नंबर जमा होने तक आपका लघु बचत खाता फ्रीज कर दिया जाएगा।

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना से आधार नंबर अनिवार्य

वित्त मंत्रालय ने पीपीएफ, एनएससी और अन्य छोटी बचत योजनाओं के लिए आधार और पैन अनिवार्य कर दिया है। इसे 31 मार्च, 2023 को जारी एक अधिसूचना के माध्यम से अधिसूचित किया गया था। इस नोटिस के माध्यम से, मौजूदा शेयरधारकों के लिए आधार संख्या अनिवार्य कर दी गई थी।

आधार का महत्व:

अधिसूचना के अनुसार, यदि किसी जमाकर्ता ने पहले ही खाता खोल लिया है और खाता कार्यालय में आधार नंबर जमा नहीं किया है, तो उसे 1 अप्रैल, 2023 से छह महीने के भीतर ऐसा करना होगा। अगर ऐसा नहीं किया गया, तो निवेशकों को नुकसान हो सकता है। भारी नुकसान.

पोस्ट ऑफिस में किया गया निवेश बंद होने की स्थिति में आपको निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं: *
यदि कोई ब्याज बकाया है, तो उसे निवेशक के बैंक खाते में जमा नहीं किया जाएगा।
* निवेशक अपने पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि खाते में निवेश नहीं कर पाएंगे।
* निवेशकों को उनके बैंक खातों में परिपक्वता राशि जमा नहीं की जाएगी।
यदि जमाकर्ता छह महीने की अवधि के भीतर अपना आधार नंबर प्रदान नहीं करता है, तो उसका खाता तब तक निष्क्रिय हो जाएगा जब तक आधार नंबर लेखा कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराया जाता है।


ऐसे में अगर आपने किसी छोटी बचत योजना में निवेश किया है और अभी तक अपना आधार कार्ड नंबर जमा नहीं किया है तो आपको ऐसा करने में बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.