Standard Tax Deduction: आप केवल एक दावे से 50,000 तक की कर योग्य आय बचा सकते हैं

Samachar Jagat | Thursday, 22 Jun 2023 02:26:05 PM
Standard Tax Deduction: You can save up to 50,000 taxable income with just one claim

मानक कर कटौती: पेंशनभोगियों और व्यक्तियों के लिए एक मानक कटौती भी उपलब्ध है। जिससे आप टैक्स की रकम कम कर सकते हैं. मानक कटौती के माध्यम से, कर योग्य आय से एक निश्चित राशि कम कर दी जाती है। जिससे आपकी टैक्स राशि भी कम हो जाती है.

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय आपको बहुत छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा। आपको अपनी कर योग्य आय को कम करने के लिए सभी आवश्यक कटौतियों का दावा करना होगा। पेंशनभोगियों और व्यक्तियों के लिए एक मानक कटौती भी मौजूद है। जिससे आप टैक्स की रकम कम कर सकते हैं. मानक कटौती के माध्यम से, कर योग्य आय से एक निश्चित राशि कम कर दी जाती है। जिससे आपकी टैक्स राशि भी कम हो जाती है.

स्टैंडर्ड डिडक्शन को बीच में ही रोक दिया गया था

भारत में स्टैंडर्ड डिडक्शन की शुरुआत साल 1974 में हुई थी. लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया. इसे 2018 के केंद्रीय बजट में फिर से पेश किया गया था। अब इसे पेंशनभोगियों और नौकरीपेशा लोगों के लिए दोबारा शुरू किया गया है. ताकि टैक्स देनदारी कम हो जाए. इस बार वित्त वर्ष 2023-24 में नई टैक्स व्यवस्था चुनने वालों को इस स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ दिया जाएगा.

स्टैंडर्ड डिडक्शन कितना है

वेतनभोगियों के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन पचास हजार रुपये रखा गया है. आप मेडिकल भत्ते, ट्रांसपोर्ट भत्ते पर हुए वास्तविक खर्च के बाद भी इसका दावा कर सकते हैं। वेतनभोगियों में निजी कंपनियों, सरकारी और गैर-लाभकारी संगठनों के कर्मचारी शामिल हैं। मान लीजिए आपकी कर योग्य आय 100000 लाख रुपये है तो आप 50000 हजार रुपये की कटौती का दावा कर सकते हैं। यानी अब आपको सिर्फ 50 हजार रुपये पर ही टैक्स देना होगा. यह कटौती स्व-रोज़गार व्यक्ति के लिए उपलब्ध नहीं है।

दावा कैसे करें

आपको अपना रिटर्न आयकर विभाग की साइट पर दाखिल करना होगा। जब आप आईटीआर फाइल करेंगे तभी आपको स्टैंडर्ड डिडक्शन की रकम डालनी होगी. यानी अगर आप भी वेतनभोगी हैं तो आपको इस स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा जरूर उठाना चाहिए.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.