इस एक काम के बिना भी फ्रीज हो सकता है सुकन्या खाता, तुरंत करें वरना….

Samachar Jagat | Saturday, 29 Jul 2023 10:16:47 AM
Sukanya account can be freeze without this one work, do it immediately otherwise….

केंद्र सरकार बेटियों के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक है सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)। सरकार ने विशेष रूप से बेटियों के लिए चलाई जाने वाली सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) की ब्याज दर 7.60 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी है. SSY बालिकाओं के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सबसे लोकप्रिय लघु बचत योजनाओं में से एक है। SSY खाता बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक में से किसी एक द्वारा संचालित किया जा सकता है।

सरकार ने देश की सभी बेटियों के लिए वित्तीय सुरक्षा के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की। यह योजना 18 वर्ष तक की बेटियों के लिए है, पहले यह सीमा केवल 10 वर्ष तक की बेटियों के लिए थी। अगर आप भी अपनी बेटियों को सुरक्षित भविष्य देना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प सुकन्या समृद्धि योजना है। आपको बता दें कि अगर आप कोई गलती करते हैं तो आपका अकाउंट फ्रीज होने का भी डर रहता है।

यह गलती भारी पड़ सकती है.

आपको बता दें कि सरकार ने आधार पैन लिंक को अनिवार्य कर दिया है. इस गलती के कारण अकाउंट फ्रीज होने की खबर भी सामने आ रही है. इसके अलावा निवेश के लिए खाता खोलते समय पैन या फॉर्म 60 जमा करना जरूरी है। इस योजना के तहत खोले गए सभी खातों को 31 मार्च के बाद आधार और पैन से जुड़ी जानकारी डाकघर में जमा कर लिंक कराना होगा। आधार और पैन जमा करने की आखिरी तारीख सितंबर 2023 है। हालांकि, माना जा रहा है कि सरकार इस तारीख को बढ़ा सकती है।

योजना की परिपक्वता अवधि क्या है?

खाते की परिपक्वता अवधि उस उम्र पर निर्भर करती है जिस उम्र में आपने बालिका का खाता खोला है। आंशिक निकासी की सुविधा तब मिलती है जब बेटी 18 साल की हो जाए. यानी जब बेटी 18 साल की हो जाए तो 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है. वित्तीय क्षेत्र में निवेशक धारा 80सी सीमा के तहत ₹1.5 लाख तक की कर छूट का लाभ उठा सकते हैं।

कहां खोला जा सकता है खाता

सुकन्या समृद्धि खाता कोई भी निवेशक देशभर के पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में खुलवा सकता है. इसके लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, पहचान और निवास प्रमाण पत्र देना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.