सुकन्या समृद्धि योजना: इस सरकारी योजना में आपकी बेटी को मिलेंगे 64 लाख रुपये, आज ही खुलवाएं खाता

Samachar Jagat | Sunday, 13 Aug 2023 10:04:51 PM
Sukanya Samriddhi Yojana: Your daughter will get Rs 64 lakh in this government scheme, open account today itself

सुकन्या समृद्धि योजना: 21 साल की उम्र में करोड़पति बन सकती है आपकी बेटी- यहां जानें कैसे?

नई दिल्ली: अगर आपको अपनी बेटी की शादी के समय 64 लाख रुपये की एकमुश्त रकम मिल जाए तो क्या होगा? आपकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहेगा. आपकी सारी चिंताएं दूर हो जाएंगी. धूमधाम से बेटी की शादी करेंगे। आजकल बच्चों की पढ़ाई और शादी में बहुत खर्चा होता है।


कई माता-पिता पैसे की कमी के कारण अपने बच्चों को अच्छी उच्च शिक्षा नहीं दिला पाते हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि बच्चों के पैदा होते ही उनके लिए पैसे बचाना शुरू कर दें। अगर बेटियों की बात करें तो सरकार के पास इसके लिए बहुत अच्छी योजना है. इसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना है. इस योजना में आप अपनी बेटी का खाता खुलवा सकते हैं. यहां आप छोटे-छोटे निवेश करके एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

बेटी की इस उम्र से पहले करें निवेश

सबसे अच्छा होगा कि आप अपनी बेटी का जन्म होते ही उसका सुकन्या समृद्धि खाता (एसएसवाई खाता) खुलवा दें। इस योजना में आप अपनी बेटी का खाता उसके 10 वर्ष की आयु पूरा होने तक खुलवा सकते हैं। अगर कोई निवेशक अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद योजना में खाता खोलता है तो वह 15 साल तक योजना में अपना अंशदान जमा कर सकता है।

ब्याज दर कितनी है

यह एक छोटी बचत योजना है. सरकार हर तीन महीने में इन योजनाओं के लिए ब्याज दर तय करती है। जुलाई से सितंबर 2023 की तिमाही के लिए सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर (SSY ब्याज दरें) में कोई बदलाव नहीं किया है। इस समय इस स्कीम पर आपको 8 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा. लड़की के 18 वर्ष की होने पर परिपक्वता राशि का 50% निकाला जा सकता है। शेष राशि लड़की के 21 वर्ष की होने पर निकाली जा सकती है।

टैक्स भी बचेगा

सुकन्या समृद्धि योजना में एक साल में 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर इनकम टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है. इस योजना में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना EEE स्टेटस के साथ आती है। यानी तीन जगहों पर टैक्स छूट मिलती है. सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की गई रकम पर टैक्स छूट मिलती है. इस योजना से मिलने वाला ब्याज भी टैक्स फ्री है. इसके अलावा इस योजना में मैच्योरिटी राशि भी टैक्स फ्री है.

इस तरह बनेगा 64 लाख का फंड

अगर आप एसएसवाई योजना में हर महीने 12,500 रुपये जमा करते हैं तो साल में यह रकम 1.5 लाख रुपये हो जाएगी. इस रकम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. अगर हम मैच्योरिटी पर 7.6 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से चलें तो वह निवेशक मैच्योरिटी तक अपनी बेटी के लिए एक बड़ा फंड तैयार कर लेगा. अगर निवेशक अपनी बेटी के 21 साल की होने पर पूरी रकम निकाल लेता है तो मैच्योरिटी राशि 63 लाख 79 हजार 634 रुपये होगी.

इसमें निवेश की गई रकम 22,50,000 रुपये होगी. वहीं, ब्याज आय 41,29,634 रुपये होगी। इस तरह अगर आप सुकन्या समृद्धि खाते में हर महीने 12,500 रुपये जमा करते हैं तो आप 64 लाख रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.