TCS Form 16 Released: कर्मचारियों के लिए समय से पहले TCS ने भी जारी किया फॉर्म-16, जल्द फाइल कर सकेंगे ITR

Samachar Jagat | Wednesday, 03 May 2023 02:34:43 PM
TCS Form 16 Released: TCS also issued Form-16 for employees ahead of time, will be able to file ITR soon

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अप्रैल के आखिरी हफ्ते में टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए टैक्सपेयर्स के लिए ऑफलाइन फॉर्म 1 और फॉर्म 4 जारी किया है. ताकि आयकरदाता समय पर अपना आईटीआर फाइल कर सकें।


अब टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने भी अपने कर्मचारियों के लिए समय से पहले फॉर्म-16 जारी कर दिया है। इससे टीसीएस के कर्मचारी समय से पहले आईटीआर फाइल कर सकते हैं और लेट फीस देने के झंझट से मुक्त हो जाएंगे।

नई कर व्यवस्था के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है। इसके लिए आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न फॉर्म आईटीआर के लिए ऑफलाइन फॉर्म जारी किए हैं- 1 और आईटीआर-4। वेतनभोगी करदाताओं को टैक्स कटौती का लाभ उठाने के लिए ITR फाइल करने के लिए फॉर्म-16 की जरूरत होती है।

आयकर विभाग के मुताबिक, फॉर्म 16 में वेतनभोगी करदाताओं द्वारा भुगतान किए गए वेतन और कर का पूरा रिकॉर्ड होता है। यह एक आवश्यक प्रमाण के रूप में कार्य करता है कि आपने सरकार को कर का भुगतान किया है या नहीं। आयकर रिटर्न दाखिल करते समय, वेतनभोगी करदाताओं को अपनी आय और भुगतान किए गए कर के एक मजबूत प्रमाण के रूप में फॉर्म 16 जमा करना होता है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के उप मुख्य वित्त अधिकारी लक्ष्मीनारायणन जीएस ने बताया कि कंपनी ने अपने 6,00,000 से अधिक कर्मचारियों को फॉर्म 16 उपलब्ध कराया है. यह आमतौर पर जून तक जारी रहता है। वेतनभोगी करदाता जिस वित्तीय वर्ष में कर काटा गया है, उसके तुरंत बाद अपने नियोक्ता से फॉर्म 16 प्राप्त कर सकते हैं।

यदि कोई नियोक्ता निर्दिष्ट तिथि, 16 जून तक फॉर्म 16 जारी करने में देरी करता है या विफल रहता है, तो उसे जुर्माना देना होगा। टीसीएस की इंटरनल पेरोल टीम ने सितंबर 2022 की शुरुआत में ही फॉर्म 16 के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी थी। ग्लोबल एंप्लॉई सर्विसेज, कॉर्पोरेट फाइनेंस, टीसीएस के प्रमुख अश्विनी कैनेडी ने कहा कि वास्तव में हमारे पास 50 से अधिक देशों में फैले 6,00,000 से अधिक सहयोगी हैं।

हम सालाना 1 मिलियन से अधिक पेस्लिप प्रोसेस करते हैं। उन्होंने कहा कि समय से पहले फॉर्म 16 जारी करने का मुख्य मकसद कर्मचारियों को टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए बड़ा मौका देना है.

 

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.