क्या अब दुनिया में आने वाली है कोरोना से भी बड़ी महामारी? चीन में मिला ये नया वायरस

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Jun 2020 12:12:29 PM
This new virus found in China

इंटरनेट डेस्क। दुनिया में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब इससे संक्रमित लोगों की संख्या एक करोड़ के पार हो चुकी है। इसी बीच अब चीन से एक और डराने वाली खबर सामने आ रही है।खबर ये है कि अब चीन में साल 2009 में तबाही मचाने वाले स्वाइन फ्लू के वायरस का एक नया टाइप मिला है, जो कोरोना वायरस से भी बड़ी तबाही दुनिया में ला सकता है।  

वैज्ञानिक इस वायरस को एच1एन1 से भी खतरनाक मान रहे हैं। बताया जा यह खतरनाक वायरस किसी भी वातावरण में फैलने में सक्षम है। यानी ये खतरनाक वायरस एक बार फैल गया तो यह कोरोना से भी बड़ी महामारी फैलने का कारण बन सकता है।

चीनी यूनिवर्सिटी और चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सेंटर ने भी स्वाइन फ्लू के नए वायरस जी4 के पाए जाने की पुष्टि कर दी है।  वैज्ञानिकों के अनुसार जी4 पीडि़त लोगों में के भी शुरूआती लक्षण फीवर, खांसी और जुकाम हैं। वैज्ञानिकों ने माना कि सीजनल फ्लू के खिलाफ शरीर में जो एंटीबॉडीज बनते हैं वो जी4 खिलाफ कारगर नहीं रहते हैं।

इसी कारण स्वाइन फ्लू का नया टाइप ज्यादा खतरनाक बन जाता है। बताया जा रहा है कि इस कारण ये वायरस कम समय में ही दुनिया की बड़ी संख्या को अपनी चपेट में ले सकता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.