Toll plaza New Rule: सरकार लागू करने जा रही GNSS तकनीक, बिना रुके कटेंगे पैसे!

Samachar Jagat | Monday, 24 Jul 2023 10:15:12 AM
Toll plaza New Rule: Government going to implement GNSS technology, Money will be deducted without stopping

नयी दिल्ली। यात्रा के दौरान हाईवे पर टोल प्लाजा पर वाहनों की लंबी कतारें लगी रहती हैं। इस जाम के कारण यात्रियों को कुछ देर तक इंतजार करना पड़ा. हालांकि, FASTag के आने से टोल प्लाजा पर लगने वाला औसत समय कम हो गया है, लेकिन आने वाले समय में टोल पर रुकने का झंझट खत्म हो जाएगा, क्योंकि सरकार जल्द ही टोल प्लाजा पर एक खास तकनीक लागू करने जा रही है। इससे टोल प्लाजा पर ट्रैफिक जाम जैसे हालात नहीं बनेंगे.

शुक्रवार को राज्यसभा में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में टोल प्लाजा पर लगने वाले औसत समय में कमी आई है. यह प्रतीक्षा समय औसतन 734 सेकंड था, जो अब घटकर मात्र 47 सेकंड रह गया है। उन्होंने यह भी बताया कि नेशनल हाईवे पर फास्टैग लगने के बाद टोल प्लाजा पर कलेक्शन में बढ़ोतरी हुई है.

जीएनएसएस की मदद से गेट-फ्री टोल प्लाजा बनाए जाएंगे


एबीपी लाइव की रिपोर्ट के मुताबिक, इंदौर से बीजेपी सांसद शंकर लालवानी ने केंद्रीय परिवहन मंत्री से पूछा था कि टोल प्लाजा पर लगने वाले लंबे ट्रैफिक जाम पर सरकार क्या कर रही है. क्या इस समस्या के लिए कोई नई प्रणाली विकसित की जा रही है? इस पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जल्द ही देश में ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) पर आधारित गेट-फ्री प्लाजा बनाए जाएंगे. इससे लोगों को कुछ समय के लिए प्लाजा पर नहीं रुकना पड़ेगा। सरकार ने इस योजना पर काम करने के लिए एक सलाहकार नियुक्त किया है.

FASTag लागू होने से बड़ी राहत!

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी बताया कि FASTag के आने के बाद टोल प्लाजा पर लगने वाले औसत समय में कमी आई है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि फास्टैग लागू होने से पहले वाहनों को आमतौर पर 734 सेकंड का समय लगता था, जो अब घटकर केवल 47 सेकंड रह गया है।

इसके अलावा, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय वाहनों को रोके बिना स्वचालित टोल संग्रह को सक्षम करने के लिए स्वचालित नंबर प्लेट पहचान प्रणाली (स्वचालित नंबर प्लेट रीडर कैमरा) से जुड़े एक पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.