Toll Tax Rules Changed: हाईवे पर गाड़ी चलाने वालों के लिए खुशखबरी, सीधे खाते से कटेगा पैसा

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2023 02:56:08 PM
Toll Tax Rules Changed: Good news for those who drive on the highway, Money will be deducted from direct account

टोल टैक्स पर बोले नितिन गडकरी अगर आप भी हाईवे पर सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की तरफ से हाईवे पर चलने वालों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं.


इसके साथ ही सरकार अब टोल टैक्स नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रही है, जिसका सीधा फायदा करोड़ों रोड यूजर्स को होगा। इसके साथ ही नितिन गडकरी ने कहा है कि इस साल के अंत तक देश भर में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे और नए टोल नियम भी जारी किए जाएंगे.

टोल टैक्स की तकनीक में होगा बदलाव

आपको बता दें कि ग्रीन एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद सड़कों के मामले में भारत अमेरिका के बराबर हो जाएगा। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने बताया कि टोल टैक्स वसूलने के नियमों और तकनीक में बड़ा बदलाव होगा.

टोल टैक्स की वसूली के 2 तरीके सरकार बना सकती है सरकार आने वाले दिनों में टोल की वसूली के 2 विकल्प देने की योजना बना रही है। इसमें पहला विकल्प कारों में 'जीपीएस' सिस्टम लगाने का है। वहीं, दूसरा तरीका आधुनिक नंबर प्लेट से जुड़ा है। फिलहाल इसके लिए प्लानिंग चल रही है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि टोल टैक्स न चुकाने पर किसी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए तकनीक के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जाएगा.

सीधे खाते से पैसा कटेगा

नितिन गडकरी ने आगे कहा है कि अभी तक टोल नहीं चुकाने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल को लेकर बिल लाने की तैयारी है. अब आपके बैंक खाते से सीधे टोल टैक्स कटेगा। इसके लिए अलग से कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। नितिन गडकरी ने बताया कि अब टोल टैक्स नहीं देना होगा, सीधे आपके खाते से राशि कट जाएगी.

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा, '2019 में हमने नियम बनाया था कि कारें कंपनी फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी। इसलिए पिछले चार साल में जो वाहन आए हैं उनकी नंबर प्लेट अलग-अलग है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.