Travels : भारत में घूमने का बना रहे है प्लान तो केरल जरूर जाए ,जो अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Feb 2023 02:06:28 PM
Travels : If you are planning to travel in India, then definitely visit Kerala, which is known for its beauty.

साउथ इंडिय अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। साउथ इंडिय में हरे भरे बाग और पहाड़ है। आप भी घूमने का पलना बना रहे है तो आप इन जगहों पर जरूर जाए। आइए देखते है। 

 मुन्नार

मुन्नार केरल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। चाय सम्पदा की मोहक भूमि, साहसिक वन्य जीवन, विदेशी झरने और मीलों तक फैले हुए मीलों तक फैली हुई पहाड़ियाँ इस खूबसूरत जगह की सुंदरता को और बढ़ा देती हैं।  

कन्नूर

भारत में उत्तरी केरल के सबसे दूर और ऑफ-द-पीट-पथ स्थलों में से एक कन्नूर बीच घर पर जाएँ। यह एक सदी पुराना, पारंपरिक केरल शैली का घर है, जो थोट्टाडा समुद्र तट से थोड़ी दूरी पर एक छोटे मीठे पानी के लैगून के पास नारियल के पेड़ों में स्थित है।  

पोनमुडी

पोनमुडी पहाड़ियाँ धुंध से ढकी हुई हैं, और सभी प्रकार की अनूठी वनस्पतियों और जीवों का घर है। यह क्षेत्र व्यावहारिक रूप से कहीं से भी पहाड़ों के सुन्दर दृश्य प्रस्तुत करते है। शांत पैतृक गाँवों से लेकर विशाल चाय बागानों से लेकर झरनों तक, इस जगह में यह सब है।

पेरियार टाइगर रिजर्व

पेरियार टाइगर रिजर्व एक लुभावनी जंगली रिजर्व है।  इस जगह को देखते समय , आप शक्तिशाली एशियाई हाथियों, बंगाल टाइगर, सफेद बाघ और भारतीय विशाल गिलहरियों की एक झलक देख सकते हैं। यहां नीले पंखों वाले तोते, मालाबार ग्रे हॉर्नबिल, और नीलगिरि लकड़ी के कबूतर सहित विदेशी पक्षी प्रजातियों को देखने के लिए आपको अपनी दूरबीन अपने साथ लानी चाहिए।

 वर्कला और कोवलम बीच

केरल में स्थित वर्कला बीच अपनी खूबसूरती और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यहां आप डाइविंग और अंडरवॉटर एडवेंचर का भी लुत्फ उठा सकते हैं। केरल का कोवलम बीच भी सर्दियों के मौसम में बेहद खास डेस्टिनेशन हो सकता है। यह स्थान दशकों से भारत का पसंदीदा पर्यटन स्थल रहा है।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.