TRAVELS : ट्रेकिंग पर जाते समय रखें ये जरुरी सामान ,जानें क्लिक कर

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2022 02:30:47 PM
TRAVELS : Keep these important things while going on trekking, know by clicking

लंबी यात्रा में बैकपैकिंग, जैसे ट्रेकिंग, बहुत भारी हो सकते है। जब भी हम यात्रा करते है तो हमेशा कुछ चीजें गायब रहती हैं जिनकी हमें अपने ट्रेक पर जरूरत पड़ती है। एक नार्मल ट्रेवल पर बिना प्लान और जरूरत के सामान बिगड़ कर सकते है ,लेकिन ट्रेकिंग पर, जब चारों ओर बर्फ के अलावा कुछ भी नहीं होता है, तो आप परेशान हो जाते हैं।  आज हम आपको बातएंगे ट्रेकिंग पर किन जरूरत वास्तु को लेना चाहिए। आइए जानते है। 


इन आवश्यक वस्तुओं को अपनी चेकलिस्ट में जोड़ें:

ट्रेकिंग शूज़

सर्दियों की ट्रेकिंग के दौरान, आप नियमित ट्रेक शूज़ पहनकर नहीं चल सकते। आपको स्नो ट्रेक शूज़ पहना चाहिए। इस तरह के जूतों में एक अधिक मजबूत एकमात्र होता है जो बेहतर पकड़ में मदद करता है और ये जलरोधक होता है और इसमें अतिरिक्त पैडिंग होती है। ये जूते आपके पैरों की रक्षा करेंगे और उन्हें गर्म रखेंगे।

कपड़े
सर्दी में तापमान दिन और रात के बीच बदलता रहता है और बर्फबारी की तीव्रता का अनुमान लगाना असंभव है। इसलिए आपको हर चीज के लिए तैयार रहने की जरूरत है। थर्मल टॉप्स, थर्मल टाइट्स, वाटरप्रूफ विंटर हाइकिंग पैंट्स, सॉफ्ट शेल जैकेट्स, वूलन कैप्स, लॉन्ग वूलन हाइकिंग सॉक्स, सन कैप्स, वाटरप्रूफ ग्लव्स, स्कार्फ, शर्ट्स और मिड-वेट फ्लीट स्वेटर्स जोड़ें। कैरी लेयर्स जिन्हें आसानी से जलवायु के अनुसार समायोजित किया जा सकता है। 
 


स्वास्थ्य और सुरक्षा किट
ट्रेकिंग पर अपने साथ प्राथमिक चिकित्सा किट ले जाना कभी न भूलें। अपनी सूची में ट्रेल मैप्स, हैंड सैनिटाइज़र, सनस्क्रीन, टॉयलेटरीज़ और कीट विकर्षक शामिल करें। 

 हेडलैम्प
हेडलैम्प्स ले जाना बहुत सुविधाजनक होता है क्योंकि रात के दौरान ट्रेकिंग करते समय जरूरत सामानों में से एक के रूप में काम करते हैं। ये ट्रेकिंग एजेंसियों पर आसानी से उपलब्ध हैं जहाँ से आप इन्हें किराए पर ले सकते हैं। मशाल लेकर चलना भी यही काम करता है। लेकिन आप जो भी चुनें, आपको कम से कम एक जरूर लेना चाहिए।

वॉकिंग पोल
ट्रेकिंग के लिए वॉकिंग डंडे या डंडे हरूरी हैं क्योंकि वे आपको बर्फ पर जल्दी से कदम रखने में मदद करते हैं। हालांकि ट्रेक आयोजक उन्हें प्रदान करते हैं, अगर वे नहीं करते हैं तो अपने साथ ले जाएं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.