UPI Lite Transaction Limit: यूपीआई लाइट क्या है? लेन-देन सीमा सेटअप और अन्य विवरण का उपयोग कैसे करें

Samachar Jagat | Tuesday, 16 May 2023 03:11:43 PM
UPI Lite Transaction Limit: What is UPI lite ? How to use transaction limit setup and other details

यूपीआई लाइट ट्रांजेक्शन लिमिट: यूपीआई लाइट की सुविधा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा शुरू की गई थी, ताकि डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा सके। यूपीआई लाइट को सितंबर 2022 में यूपीआई से ट्रांजैक्शन प्रोसेस को आसान बनाने के लिए लॉन्च किया गया था।


अभी तक इस सर्विस को PhonePe और Paytm जैसे प्लेटफॉर्म ने शुरू किया है। पिछले कुछ सालों में यूपीआई के जरिए लेनदेन बढ़ा है। देश के ज्यादातर शहरों में यूपीआई के जरिए पेमेंट हो रहा है। UPI का इस्तेमाल छोटे से लेकर बड़े वेंडर भी करते हैं। मई 2022 में जारी एनपीसी I के सर्कुलर के मुताबिक, देश भर में कुल यूपीआई ट्रांजेक्शन का 50 फीसदी 200 रुपये और उससे कम मूल्य का होता है। इस वजह से ट्रैफिक बढ़ने के कारण कई बार पेमेंट अटक जाती है। इसके अलावा यूपीआई में पिन जोड़ने और अन्य प्रक्रियाओं का पालन करने में भी समय लगता है।

इसी कारण से, तत्काल भुगतान को सक्षम करने और बैंकों में यातायात को कम करने के लिए UPI लाइट की शुरुआत की गई थी। बीएचआईएम ऐप पहले ही यूपीआई लाइट के माध्यम से लेनदेन की अनुमति दे चुका है। वहीं, पेटीएम अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई लाइट लॉन्च करने वाला पहला डिजिटल पेमेंट ऐप बन गया है।

यूपीआई लाइट क्या है

यूपीआई लाइट उपयोगकर्ताओं को 'ऑन-डिवाइस' वॉलेट का उपयोग करके लेनदेन करने की अनुमति देता है न कि लिंक किए गए बैंक खाते का। इसका मतलब है कि बिना बैंक जाए आप सिर्फ वॉलेट के इस्तेमाल से जल्द से जल्द भुगतान कर सकेंगे। हालांकि आपको वॉलेट में पैसे डालने होंगे।

कितनी राशि का भुगतान किया जा सकता है

एक बार यह सुविधा सेट हो जाने के बाद, यूपीआई लाइट वॉलेट उपयोगकर्ताओं को 200 रुपये तक के तत्काल लेनदेन करने की अनुमति होगी। आप यूपीआई पिन दर्ज किए बिना या लेन-देन की पुष्टि किए बिना इस पैसे को आसानी से किसी को ट्रांसफर कर सकते हैं। विशेष रूप से, उपयोगकर्ता दिन में दो बार UPI लाइट में अधिकतम 2,000 रुपये जोड़ सकते हैं। यानी हर दिन 4000 रुपये का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यूपीआई लाइट के लाभ

यूपीआई लाइट से लेन-देन में धोखाधड़ी की संभावना कम होगी, क्योंकि लेन-देन एक सीमा तक ही किया जा सकता है। बैंक दैनिक लेन-देन की सीमा की चिंता किए बिना कम लागत वाले यूपीआई भुगतान कर सकते हैं। यूपीआई लाइट कम लागत वाले यूपीआई लेनदेन को आसान बनाता है। इसके साथ ही यूजर्स यूपीआई बैलेंस को उसी बैंक खाते में कभी भी बिना किसी शुल्क के वापस ट्रांसफर कर सकते हैं।

पेटीएम यूजर्स कैसे सेटअप कर पाएंगे

पेटीएम में यूपीआई लाइट सेट अप करने के लिए अपने आईओएस या एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर पेटीएम ऐप खोलें। इसके बाद होम पेज के ऊपरी बाएं कोने में स्थित "प्रोफाइल" बटन पर टैप करें। अब "यूपीआई और भुगतान सेटिंग्स" चुनें और फिर "अन्य सेटिंग्स" अनुभाग के तहत "यूपीआई लाइट" चुनें। अब उस खाते का चयन करें जो यूपीआई लाइट के लिए पात्र है। इसे सक्रिय करने के लिए शेष राशि जोड़ें। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.