Utility News : इस तारीख तक Pan Card को Aadhaar Card से नहीं किया लिंक तो देना होगा डबल जुर्माना,

Samachar Jagat | Friday, 03 Jun 2022 12:00:31 PM
Utility News : By this date, if Pan Card is not linked with Aadhaar Card, then double fine will have to be paid,

  स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड से जोड़ने की आखिरी तारीख को केंद्र सरकार ने 31 मार्च 2022 से बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दी थी । हालांकि, जो लोग 31 मार्च, 2022 से चूक गए हैं उनकी समय सीमा इस प्रकार है:
अब देय तिथि तक डॉक्यूमेंट को लिंक नहीं करने के लिए दंड का भुगतान करने की आवश्यकता है। ऐसे कार्ड होल्डर   को 30 जून  2022 तक अपने पैन और आधार कार्ड को लिंक करने पर 500 रुपये का जुर्माना देना होगा। 1 जुलाई, 2022 से जिन कार्ड होल्डर ने डॉक्यूमेंट  को लिंक नहीं किया है, उन्हें 1000 रुपये का दोहरा जुर्माना देना होगा। .

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने हाल ही में एक बयान में कहा कि कार्ड होल्डर    को 1 जुलाई, 2022 से आधार-पैन लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।
 
विभाग ने अपने बयान में कहा “करदाताओं को 31 मार्च 2023 तक आधार-पैन जोड़ने के लिए निर्धारित प्राधिकरण को बिना किसी नतीजे के अपने आधार को सूचित करने का अवसर प्रदान किया गया है। नतीजतन, करदाताओं को 1 अप्रैल 2022 से तीन महीने तक 500 रुपये का शुल्क और उसके बाद 1000 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि उनके आधार की सूचना दी जाएगी,  
 
आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने का तरीका यहां दिया गया है:

चरण 1: सबसे पहले, आपको आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल https://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाना होगा।

चरण 2: अगले चरण में, आपको यूजर आईडी के रूप में अपने पैन का उपयोग करके पोर्टल पर अपनी डिटेल   दर्ज करनी  होगी ।

चरण 3: आईटी पोर्टल पर अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्म तिथि का उपयोग करके लॉग इन करें।

चरण 4: एक बार जब आप लॉग इन हो जाते हैं, तो आपको एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी जो आपको अपने पैन को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए प्रेरित करेगी।

चरण 5: हालाँकि, यदि आपको सूचना नहीं मिलती है, तो आप मेनू बार पर 'प्रोफ़ाइल सेटिंग्स' पर जा सकते हैं। दस्तावेजों को लिंक करने के लिए बस 'लिंक आधार' बटन पर क्लिक करें।

चरण 6: आपको बस साइट पर उल्लिखित पैन विवरण और अपने आधार कार्ड के विवरण को सत्यापित करना होगा।

चरण 8: अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और “लिंक नाउ” बटन पर टैप करें। यह भी पढ़ें: गरेना फ्री फायर रिडीम कोड आज, 3 जून के लिए: वेबसाइट देखें, मुफ्त हीरे पाने के लिए कदम, एफएफ पुरस्कार

स्टेप 9: आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा। सफल लिंकेज के बारे में आपको जल्द ही स्क्रीन पर एक संदेश प्राप्त होगा। यह भी पढ़ें: आईटी शेयरों में लिवाली से शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 566 अंक चढ़ा



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.