Good news! इन 7 राज्यों में इस तारीख तक चलेंगी 5 नई वंदे भारत ट्रेनें, देखें रूट डिटेल

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2023 02:31:26 PM
Good news! 5 new Vande Bharat trains will run on these 7 states till this date, see route details

देश के अलग-अलग रूटों पर चलने वाली पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस रफ्तार पकड़ रही है. खास बात यह है कि यह प्रीमियम ट्रेन फुल ऑक्यूपेंसी के साथ चल रही है।


चूंकि लोगों को वंदे भारत का सफर पसंद आ रहा है इसलिए रेलवे तेजी से इस ट्रेन का विस्तार कर रहा है। इसी कड़ी में आने वाले एक से डेढ़ महीने में 5 नई वंदे भारत ट्रेनें अलग-अलग रूटों पर चलेंगी। लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जून के अंत तक रेलवे कम से कम 5 नई वंदे भारत सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनें लॉन्च करेगा। इनमें से पुरी-हावड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन इसी सप्ताह शुरू होने की संभावना है।

पुरी-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन शुरू होने के बाद न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी वंदे भारत ट्रेन शुरू होगी। फिर एक और वंदे भारत ट्रेन पटना-रांची रूट पर चलने की उम्मीद है। गुवाहाटी में शुरू होने वाली वंदे भारत ट्रेन पूर्वोत्तर के लिए पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन होगी। आइए आपको इन नई वंदे भारत ट्रेनों से जुड़ी जानकारी विस्तार से बताते हैं।

पुरी-हावड़ा वंदे भारत का संभावित शेड्यूल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हफ्ते से शुरू होने वाली पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस पश्चिम बंगाल के हावड़ा से सुबह 5:50 बजे रवाना होगी और 11:50 बजे पुरी पहुंचेगी. जबकि वापसी में यह ट्रेन पुरी से दोपहर 2 बजे रवाना होकर शाम 7:30 बजे हावड़ा पहुंचेगी. फिलहाल इस ट्रेन का पूरा शेड्यूल नहीं आया है कि यह किन स्टेशनों पर रुकेगी।

हालाँकि, ट्रायल रन के दौरान, खड़गपुर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर-क्योंझर रोड, कटक, भुवनेश्वर और खुर्दा में प्रत्येक में 2 मिनट का ठहराव था। ओडिशा सरकार ने हावड़ा-पुरी रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के सफल ट्रायल रन के बाद भुवनेश्वर-हैदराबाद, पुरी-रायपुर और पुरी-हावड़ा रूट पर और सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनें शुरू करने की मांग की है।

इन रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस भी चलेगी

जबकि दूसरी वंदे भारत ट्रेन जलपाईगुड़ी और गुवाहाटी के बीच चलेगी। इससे पूर्वोत्तर भारत को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिल जाएगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पटना और रांची के बीच भी चलाई जाएगी, साथ ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली-देहरादून के बीच शुरू होने वाली है. इसके अलावा पांचवीं ट्रेन किस रूट पर चलेगी इसकी जानकारी नहीं है।

फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि दिल्ली से देहरादून के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन किन स्टेशनों पर रुकेगी. लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि इसका ठहराव मेरठ, मुजफ्फरनगर, रुड़की और हरिद्वार में हो सकता है। लेकिन अभी शेड्यूल फाइनल नहीं हुआ है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.