PMSBY योजना: बैंक आपके बैंक खाते से काटेगा 20 रुपये और मिलेगा 2 लाख रुपये का लाभ

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 10:22:11 AM
PMSBY Scheme: Bank will deduct rupees 20 from your bank account and you will get 2 lakh rupees benefits

वेतन
नई दिल्ली। वर्तमान समय में जीवन बीमा योजना का महत्व बढ़ता जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग बीमा करा रहे हैं. हालांकि इस दौरान कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है.

ऐसे में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) योजना बहुत कम प्रीमियम पर जीवन बीमा प्रदान करती है। आपको बता दें कि पीएमएसबीवाई केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसके तहत खाताधारक को सिर्फ 20 रुपये में 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले बेहद मामूली प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी. PMSBY का सालाना प्रीमियम सिर्फ 20 रुपये है. इस प्रीमियम का भुगतान आपको मई महीने के अंत में करना होगा। यह रकम आपके बैंक खाते से 31 मई को अपने आप कट जाती है. अगर आपने पीएमएसबीवाई ली है तो आपको बैंक खाते में बैलेंस बनाए रखना होगा. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में....

जानिए PMSBY की शर्तें

पीएमएसबीवाई योजना का लाभ 18-70 वर्ष की आयु के लोग उठा सकते हैं। इस योजना का सालाना प्रीमियम मात्र 20 रुपये है. PMSBY पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक खाते से काटा जाता है। पॉलिसी खरीदते समय बैंक खाता पीएमएसबीवाई से जुड़ा होता है। पीएमएसबीवाई पॉलिसी के अनुसार, बीमा खरीदने वाले ग्राहक की दुर्घटना में मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में उसके आश्रित को 2 लाख रुपये की राशि दी जाती है।

पहले 12 रुपये सालाना प्रीमियम था

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई एक बीमा योजना है। इसमें दुर्घटना की स्थिति में 2 लाख तक का कवर दिया जाता है। इसका लाभ लेने के लिए 1 जून 2022 से 20 रुपये सालाना प्रीमियम देना होगा. 1 जून 2022 से पहले प्रीमियम सिर्फ 12 रुपये था. PMSBY का मकसद भारत की बड़ी आबादी को सुरक्षा प्रदान करना है जिनकी आय बहुत कम है.

जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन:

आप बैंक की किसी भी शाखा में जाकर इस पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक मित्र भी PMSBY को घर-घर पहुंचा रहे हैं। इसके लिए बीमा एजेंट से भी संपर्क किया जा सकता है. सरकारी बीमा कंपनियाँ और कई निजी बीमा कंपनियाँ भी यह योजना बेचती हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.