UPI Money Tranfer: PhonePe, GPay, Paytm का उपयोग करके गलत UPI को पैसे भेजे गए? यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं

Samachar Jagat | Tuesday, 16 May 2023 02:45:42 PM
UPI Money Tranfer: Sent money to wrong UPI using PhonePe, GPay, Paytm? Here’s How You Can Retrieve it

ऑनलाइन पेमेंट: पिछले कुछ सालों में डिजिटल पेमेंट करने वालों की संख्या बढ़ी है। डिजिटल पेमेंट में लगातार इजाफा हो रहा है।


बैंक शाखाओं या एटीएम में लंबी कतारों में खड़े होने के बजाय ऑनलाइन भुगतान पैसे भेजने का एक सुविधाजनक विकल्प बन गया है, जबकि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से डिजिटल भुगतान सुविधाजनक और आसान है, हालांकि कई बार त्रुटियों की संभावना होती है क्योंकि गलत यूपीआई आईडी या खाता संख्या गलत हो सकती है। गलत लेन-देन की ओर ले जाता है।

UPI पेमेंट्स के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांसफर करते समय अक्सर दो आम समस्याओं का सामना करना पड़ता है - गलत राशि ट्रांसफर या गलत व्यक्ति को ट्रांसफर राशि। हालांकि ऐसे मामलों में घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि धन आसानी से प्राप्त हो सकता है।

गलत ऑनलाइन भुगतान के मामले में, आपको केवल GPay, PhonePe, Paytm UPI जैसे भुगतान प्लेटफ़ॉर्म के कस्टमर केयर पर कॉल करना है। लेन-देन विवरण साझा करके शिकायत दर्ज करें। इसके अलावा आपको अपने बैंक में भी शिकायत दर्ज करनी होगी।

शिकायत करें

आरबीआई के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि गलत भुगतान के मामले में शिकायत के 48 घंटे के भीतर पैसा वापस किया जा सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शिकायत लेन-देन के 3 दिनों के भीतर दर्ज की जानी चाहिए। इसी तरह, जब भी यूपीआई या नेट बैंकिंग के माध्यम से किसी गलत बैंक खाते में भुगतान किया जाता है, तो पहला कदम सरकार या आरबीआई द्वारा प्रदान किए गए नंबर पर कॉल करना और शिकायत दर्ज करना होता है।

सारी जानकारी दें, इसके बाद संबंधित बैंक में जाकर एक फॉर्म भरें, जिसमें सारी जानकारी हो। अगर बैंक मदद करने से मना करता है तो भारतीय रिजर्व बैंक के लोकपाल से शिकायत करेंbankingombudsman.rbi.org.in करें।

याद रखें कि लेन-देन संदेश को फोन से न हटाएं क्योंकि इसमें पीपीबीएल नंबर होता है जो शिकायत के समय आवश्यक होता है। शिकायत फॉर्म में अन्य सभी विवरणों और अपनी शिकायत के साथ इस नंबर का उल्लेख करना न भूलें।

ध्यान से

इसके अलावा, आप भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की वेबसाइट के माध्यम से भी गलत लेनदेन के बारे में शिकायत दर्ज कर सकते हैं, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बनाई गई संस्था जो UPI सेवाएं प्रदान करती है। प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी, उनका फोन नंबर, ट्रांसफर की जा रही राशि और अपने खाते का यूपीआई पिन दर्ज करते समय हमेशा सावधान रहना याद रखें।

यदि इनमें से कोई भी गलत हो जाता है, तो आप प्राप्तकर्ता को गलत राशि या गलत व्यक्ति को सही राशि भेज सकते हैं और अनावश्यक रूप से पैसे खो सकते हैं। जल्दबाजी में भुगतान करते समय गलती होना आम बात है, इसलिए हर कीमत पर इससे बचें।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.