Vande Bharat Express: 25 मई से इस रूट पर दौड़ेगी नई वंदे भारत ट्रेन, जानिए समय और किराया

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2023 02:52:17 PM
Vande Bharat Express: New Vande Bharat Train will run on this route from May 25, know timing and fare

Vande Bharat Express: देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का वेटिंग टाइम खत्म होने वाला है. पीएम मोदी 25 मई को देहरादून में इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.


दो दिन बाद उत्तराखंड को सुबह 11 बजे पहली वंदे भारत ट्रेन मिलेगी। दिल्ली-देहरादून रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने से यात्रा का समय और कम हो जाएगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन समारोह में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मौजूद रहेंगे. फिलहाल देहरादून से दिल्ली जाने के लिए 6 ट्रेनों की सुविधा है और वंदे भारत ट्रेन 7वीं ट्रेन होगी. आइए जानते हैं देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में अहम जानकारी।

यात्रा का समय और घटेगा

वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने से दिल्ली और देहरादून के बीच यात्रा का समय घटकर मात्र 4.5 घंटे रह जाने की उम्मीद है। इस सुविधा से राष्ट्रीय राजधानी से देहरादून की यात्रा रेल मार्ग पर सबसे तेज विकल्प बन जाएगी। वर्तमान में, छह ट्रेनें राज्य की राजधानी और राष्ट्रीय राजधानी के बीच चलती हैं। इनमें शताब्दी, जनशताब्दी, उत्तरांचल एक्सप्रेस, मसूरी एक्सप्रेस, देहरादून-इंदौर, उज्जैन एक्सप्रेस और नंदा देवी एसी सुपरफास्ट हैं, जो साढ़े 5 से 9 घंटे से ज्यादा समय लेती हैं। ऐसे में वंदे भारत से इस रूट पर सफर करने वालों का काफी समय बचेगा।

यात्रा का समय

25 मई को उद्घाटन के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस 29 मई से देहरादून-दिल्ली के बीच दिल्ली के लिए खुलेगी। टीओआई की खबर के मुताबिक, देहरादून रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक शशांक शर्मा ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन देहरादून रेलवे स्टेशन से दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन तक चलेगी. यह ट्रेन 4 घंटे 30 मिनट में अपना सफर पूरा करेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह ट्रेन बुधवार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन चलेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस देहरादून से सुबह 7 बजे चलकर रात 11.30 बजे दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. जबकि वापसी में यह ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन से शाम 5.30 बजे रवाना होकर रात 10.20 बजे देहरादून पहुंचेगी.

कहां होगा स्टॉपेज?

बताया जा रहा है कि देहरादून से एक स्टॉपेज के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन का स्टॉपेज सहारनपुर में हो सकता है। हालांकि ट्रेन संचालन और किराए को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, चूंकि वंदे भारत ट्रेन में दोनों तरफ पावर है, इसलिए सहारनपुर में रुकने पर लोकोमोटिव को बदलने की जरूरत नहीं होगी।

किराया और गति क्या होगी?

देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया अभी तय नहीं हुआ है। देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति तक पहुंच सकती है। हालांकि, यह ट्रेन औसतन 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है।

इस रफ्तार के साथ यह देहरादून से दिल्ली के बीच सबसे तेज चलने वाली ट्रेन बन जाएगी। क्योंकि शताब्दी एक्सप्रेस यह सफर 6 घंटे 10 मिनट में पूरा करती है, जबकि जनशताब्दी और नंदा देवी एक्सप्रेस 5 घंटे 50 मिनट में अपनी यात्रा पूरी करती है।

(pc rightsofemployees)



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.