Vande Bharat Express Train: जल्द इस रूट पर दौड़ती नजर आएगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जारी हुआ रूट और टाइम टेबल

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2023 02:29:06 PM
Vande Bharat Express Train: Vande Bharat Express will soon be seen running on this route, Route and time table released

भारतीय रेलवे देश भर में 400 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को जल्द से जल्द पटरी पर लाना चाहता है। अभी देश में ये 17 सेंटीमीटर हाई स्पीड ट्रेनें चल रही हैं।


पूर्वोत्तर भारत को भी जल्द मिल सकती है वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी से असम की राजधानी गुवाहाटी (न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी वंदे भारत एक्सप्रेस) तक चलेगी। उम्मीद की जा रही है कि यह ट्रेन इसी महीने शुरू हो सकती है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे हरी झंडी दिखाएंगे. वंदे भारत एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी और गुवाहाटी के बीच 410 किलोमीटर का सफर 6 घंटे में पूरा करेगी।

पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी से हावड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन पहले से ही चल रही है। वहीं, हावड़ा से ओडिशा के पुरी के लिए एक वंदे भारत एक्सप्रेस भी चल रही है। हावड़ा-पुरी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस देश की 17वीं सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपनी सुविधाओं और गति के कारण यात्रियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यही वजह है कि लगभग सभी रूटों पर इसकी ऑक्यूपेंसी रेट 100 फीसदी है।

यह जड़ है

न्यू जलपाईगड़ी-गुवाहाटी वंदे भारत एक्सप्रेस कामाख्या होते हुए गुवाहाटी जाएगी। सप्ताह में छह दिन चलने वाली यह सेमी-हाई स्पीड ट्रेन बीच में केवल चार स्टेशनों पर रुकेगी। ये रेलवे स्टेशन न्यू अलीपुरद्वार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव और कामाख्या हैं। इस तरह कुल 6 स्टेशनों से यात्री चढ़ और उतर सकते हैं। यह सप्ताह में 6 दिन काम करेगी।

न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी वंदे भारत टाइम टेबल

ट्रेन संख्या 22227 न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी वंदे भारत एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी से सुबह 6:10 बजे प्रस्थान करेगी और दोपहर 12:00 बजे गुवाहाटी पहुंचेगी। इसी तरह ट्रेन संख्या 22228 गुवाहाटी-नवेलीगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस शाम साढ़े चार बजे गुवाहाटी से रवाना होगी। यह ट्रेन शाम 4.42 बजे कामाख्या पहुंचेगी। यह ट्रेन न्यू बोंगाईगांव सुबह 6 बजकर 48 मिनट पर पहुंचेगी. यह सुबह 7.11 बजे कोकराझार पहुंचेगी। यह ट्रेन 08:06 बजे न्यू अलीपुरद्वार पहुंचेगी। इसके बाद रात 10 बजकर 20 मिनट पर न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी।

वंदे भारत 110 की रफ्तार से चलेगी

इस रूट पर वंदे भारत को 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा। वैसे वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रायल के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। लेकिन पटरियों की क्षमता को देखते हुए फिलहाल इसे देश में 130 किलोमीटर प्रति घंटे की परिचालन गति से चलाया जा रहा है. ज्यादातर रूट्स पर यह 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.