Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस: इस नए रूट पर चलेगी नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए किराए की डिटेल

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Aug 2023 10:33:26 AM
Vande Bharat Express: Vande Bharat Express: New Vande Bharat Express train will run on this new route, know the fare details

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपडेट: बिहार के लिए एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने जा रही है। इसे अगस्त से संचालित करने की योजना है. आइए जानते हैं कितना हो सकता है किराया.

बिहार के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रही है. यह ट्रेन पटना से हावड़ा रूट पर चलेगी. इसी माह से इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन का संचालन किया जाएगा। रेलवे इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को चलाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. हालांकि यह कब संचालित होगा इसे लेकर कोई पक्की तारीख सामने नहीं आई है, लेकिन कहा जा रहा है कि इसे महीने के दूसरे हफ्ते के दौरान शुरू किया जा सकता है।

पटना से हावड़ा वंदे भारत ट्रेन

बिहार के लिए यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 27 जून को पटना से रांची के बीच शुरू की गई थी. पूर्व मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पटना से हावड़ा तक चलाने की योजना पर काम चल रहा है. इसे लेकर रेलवे अधिकारियों के बीच बैठक हुई है.

ज़मीनी काम

रेलवे की ओर से इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को चलाने के लिए जमीनी स्तर पर तेजी से काम चल रहा है. दानापुर सेक्शन के एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी के मुताबिक, रेलवे इस ट्रेन को पटना-हावड़ा रूट पर चलाने के लिए समय और किराये पर काम कर रहा है. ईसीआर और ईस्टर्न रेलवे दोनों के बीच रेलवे ट्रैक को मजबूत करने का काम किया जा रहा है.

कितनी स्पीड से कितनी दूरी तय होगी

इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 90 किमी प्रति घंटे से 110 किमी प्रति घंटे की सामान्य गति से चल सकती है। यह करीब सात घंटे में कुल 535 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वंदे भारत की अधिकतम गति करीब 160 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन रैक यहां इंतजार कर रही है.

किराया कितना होगा

भारतीय रेलवे के अधिकारी ने कहा कि पटना हावड़ा रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया तय नहीं किया गया है. एसी एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,650 रुपये प्रति यात्री और एसी चेयर कार का किराया 1,450 रुपये प्रति यात्री हो सकता है. इसमें खाना और नाश्ता भी शामिल है. हालांकि रेलवे ने अभी तक ट्रेन के स्टॉपेज पर काम नहीं किया है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.