Vande Bharat Train: यात्रियों को मिलेगा 5 वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा, यहां जानें क्या होगा रूट और किराया

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jun 2023 09:54:17 AM
Vande Bharat Train: Passengers will get the gift of 5 Vande Bharat trains, know here what will be the route and fare

भोपाल-दिल्ली मार्ग पर अपना परिचालन शुरू करने के बाद, वंदे भारत एक्सप्रेस 27 जून को मध्य प्रदेश में दो अलग-अलग मार्गों पर संचालित होने के लिए पूरी तरह तैयार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भोपाल-इंदौर रूट पर सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा चार और रूटों भोपाल इंदौर, भोपाल जबलपुर, गोवा मुंबई, हटिया पटना, बेंगलुरु हुबली पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू की जाएंगी।

देश में कुल 23 वंदे भारत ट्रेनें होंगी, अप और डाउन मिलाकर कुल 46 ट्रेनें होंगी. आज से शुरू हो रही वंदे भारत योजना देश के 6 राज्यों को जोड़ेगी. वंदे भारत पहली बार बिहार, झारखंड और गोवा में चलेगी. भारत के वे राज्य जहां ट्रेनें बिजली से चलती हैं।


प्रधानमंत्री ने पिछले साल इसी बार लाल किले की प्राचीर से घोषणा की थी कि अगले 1 साल के अंदर देश में 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी. उस लिहाज से 46 अप-डाउन को मिलाकर वंदे भारत बनाया गया है और उम्मीद है कि अगले डेढ़ महीने के अंदर रेलवे प्रधानमंत्री द्वारा वंदे भारत के लिए दिए गए लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम होगा.

इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस (20911) की टाइमिंग


वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 6:30 बजे इंदौर से अपनी यात्रा शुरू करेगी और 7:15 बजे तक उज्जैन पहुंचेगी. इसके बाद ट्रेन सुबह 7:20 बजे उज्जैन से भोपाल के लिए रवाना होगी और 9:35 बजे अपने अंतिम स्टेशन पर पहुंचेगी.

भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का समय (20912)

भोपाल से इंदौर रूट पर ट्रेन भोपाल जंक्शन से शाम 7:25 बजे रवाना होगी, फिर रात 9:35 बजे उज्जैन पहुंचेगी. ट्रेन रात 10:31 बजे तक अपने अंतिम स्टेशन पर पहुंचेगी.

भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस टिकट की कीमत

नई भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस में एसी चेयर कार टिकट के लिए यात्रियों को 950 रुपये चुकाने होंगे। एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए उन्हें प्रति यात्री 1525 रुपये चुकाने होंगे.
ट्रेन 218 किलोमीटर का सफर तीन घंटे से भी कम समय में पूरा करेगी. वर्तमान में दोनों शहरों के बीच चलने वाली सबसे तेज़ ट्रेनें भोपाल - डॉ. अंबेडकर नगर इंटरसिटी एक्सप्रेस और रानी कमलापति - डॉ. अंबेडकर नगर एक्सप्रेस हैं।
उद्घाटन के बाद यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी. रविवार को ट्रेन का परिचालन नहीं होगा. इसमें विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी जिनमें रिक्लाइनिंग सीटें, यात्री स्क्रीन, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे आदि शामिल हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.