Visa free entry closed: भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए बड़ी खबर! इस देश में भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए वीज़ा मुक्त प्रवेश बंद, विवरण की जाँच करें

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2023 12:53:57 PM
Visa free entry closed: Big news Indian Passport Holders! Visa free entry closed for Indian passport holders in this country, check details

कुछ देशों में भारतीयों को बिना वीजा के यात्रा करने की अनुमति दी गई है। लेकिन अब इनमें से एक देश ने वीजा फ्री एंट्री बंद करने का फैसला किया है। यह निर्णय अवैध निवासियों को रोकने और यूरोपीय वीजा नीति के नियमों का पालन करने के इरादे से लिया गया है।


1 जनवरी, 2023 से भारतीय पासपोर्ट धारकों को अब इस देश में बिना वैध वीजा के यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। आइए जानते हैं कौन सा है वो देश और क्या है इसे बैन करने के पीछे की वजह...

सर्बिया में भारतीयों के लिए वीज़ा मुक्त प्रवेश बंद

सर्बियाई सरकार ने अपने फैसले में कहा कि सर्बिया में सभी भारतीयों के लिए वीजा फ्री एंट्री 30 दिनों के लिए रोक दी गई है. वीजा मुक्त प्रवेश सितंबर 2017 में शुरू किया गया था। हालांकि, भारतीय नागरिक जो सर्बिया में वीजा के बिना यात्रा कर रहे हैं, उन्हें 30 दिनों तक की अनुमति है। इसके बाद वीजा देना अनिवार्य होगा।

नया नियम जनवरी से लागू है

भारतीय सर्बिया के पड़ोसी देशों और अन्य यूरोपीय देशों सहित सर्बिया में वीज़ा-मुक्त प्रवेश के आधार पर अन्य देशों की यात्रा नहीं कर सकते हैं। यहां की सरकार ने पहले राजनयिक और आधिकारिक भारतीय पासपोर्ट धारकों को सामान्य पासपोर्ट धारकों के लिए 30 दिनों की तुलना में 90 दिनों के लिए वीजा के बिना देश की यात्रा करने की अनुमति दी थी। नए साल पर यह नियम लागू हो गया है और अब कोई भी भारतीय नागरिक इस देश में बिना वीजा के यात्रा नहीं कर सकता है।

भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की थी

सर्बिया के इस ऐलान के बाद बेलग्रेड और सर्बिया में भारतीय दूतावास ने वीजा नियमों में बदलाव को लेकर एडवाइजरी जारी की। एडवाइजरी में कहा गया था कि अगर कोई एक जनवरी के बाद सर्बिया की यात्रा करना चाहता है तो उसे दिल्ली दूतावास या अपने निवास स्थान से वीजा के लिए आवेदन करना होगा. वैध वीजा पर ही यात्रा की अनुमति होगी।

ये लोग अभी भी वीजा मुक्त यात्रा कर सकते हैं

एडवाइजरी में कहा गया है कि वैध शेंगेन, यूके वीजा या यूएसए वीजा या इन देशों में निवासी स्थिति वाले भारतीय प्रवेश के बाद भी 90 दिनों तक सर्बिया में रह सकते हैं। इसके साथ ही ये लोग इन जगहों की सैर भी कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें इसके पड़ोसी देशों में जाने की अनुमति नहीं होगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.