मौसम रिपोर्ट: 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में 5 दिनों तक होगी बारिश

Samachar Jagat | Monday, 07 Aug 2023 09:52:14 AM
Weather Report: Heavy rain alert in 16 districts, it will rain in these states for 5 days

बारिश का अलर्ट: मानसून के दूसरे सीजन में अलग-अलग जगहों पर बारिश जारी है. एक निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम बिहार और इससे सटे उत्तर प्रदेश पर स्थित है। इसके अलावा मॉनसून की स्थिति भी सामान्य है।

अगले तीन दिनों के दौरान इसके हिमालय की तलहटी की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है। इसके चलते कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान जारी किया गया है.

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, 5 से 9 अगस्त तक उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बारिश हो सकती है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी 5 और 6 अगस्त को बारिश के आसार हैं. मौसम सुहावना बना हुआ है आज सुबह से ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है.

लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. ऐसे हालात रविवार तक बने रहने की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग का यह भी कहना है कि पूर्वी राजस्थान में 7 अगस्त तक और उत्तराखंड में 6 अगस्त तक बारिश हो सकती है.


मध्य भारत की बात करें तो मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 9 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने यह भी कहा है कि अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में भारी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में बारिश, न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह बारिश हुई और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी ने दिन के दौरान दिल्ली में मुख्य रूप से बादल छाए रहने और मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है।

विभाग ने कहा कि शहर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार सुबह से शनिवार सुबह के बीच 24 घंटे की अवधि में 54 मिमी बारिश दर्ज की गई। विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई.

मध्य प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश का अनुमान, अलर्ट जारी


आईएमडी ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के आठ जिलों में अत्यधिक बारिश का 'रेड' अलर्ट और आठ जिलों के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है। वहीं, मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, खासकर पूर्वी हिस्से में भारी बारिश हुई, जिसके कारण राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का शुक्रवार को दमोह जिले का दौरा रद्द कर दिया गया.

भारी बारिश के कारण लबालब हुए बांधों से पानी छोड़ने के लिए अधिकारियों को बरगी समेत कुछ बांधों के गेट खोलने पड़े. आईएमडी ने अगले 24 घंटों में (शुक्रवार सुबह 8:30 बजे से लेकर) पन्ना, दमोह, निवाड़ी, दतिया, भिंड, मुरैना, विदिशा और रायसेन सहित मध्य प्रदेश के आठ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (115.6 मिमी) की भविष्यवाणी की है। शनिवार सुबह 8:30 बजे)। से 204.4 मिमी) ने 'रेड' अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा, आईएमडी ने सीहोर, नर्मदापुरम, अशोक नगर, शिवपुरी, नरसिंहपुर, सागर, छतरपुर और राज्य के आठ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (64.5 मिमी से 150 मिमी) के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट भी जारी किया है। टीकमगढ़. इसके अलावा, आईएमडी ने राज्य के भोपाल और इंदौर जिलों सहित 22 जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा (50 मिमी से 90 मिमी तक) के लिए 'येलो' अलर्ट भी जारी किया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.