बिना OTP Scam: बैंक अकाउंट में सेंध लगाने का नया तरीका, अब स्कैमर्स भी नहीं मांग रहे OTP, छोटी सी गलती और अकाउंट खाली

Samachar Jagat | Wednesday, 31 May 2023 02:24:36 PM
Without OTP Scam: New way to break into bank account, Now even scammers are not asking for OTP, small mistake and account empty

बिना ओटीपी स्कैम: जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे लोगों को घर बैठे मिलने वाली सुविधाएं भी बढ़ रही हैं। लेकिन जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसे ही इस सिक्के के भी दो पहलू हैं।

 

एक तरफ जहां तकनीक हमारे जीवन को आसान बना रही है, वहीं दूसरी तरफ यह तकनीक कई तरह से लोगों के गले का फंदा भी बन रही है। हालांकि, फिलहाल हम सिर्फ साइबर फ्रॉड के बारे में ही बात करेंगे।

आपने सुना होगा कि कैसे फलां व्यक्ति से फोन पर आने वाला ओटीपी मांगा जाता था और ओटीपी देते ही उसके खाते से पैसे गायब हो जाते थे। अब जब यह बात फैल गई है और लोग पहले से ज्यादा सतर्क हो गए हैं तो ठगों ने नया तरीका निकाल लिया है।

नए तरीके में बैंक से लिंक आपके यूपीआई अकाउंट को टारगेट किया जा रहा है। कई लोगों के साथ घट चुकी ऐसी घटनाओं को जानना आपके लिए जरूरी है ताकि आप इसका शिकार न हो जाएं। अगर कोई अनजान व्यक्ति आपसे फोन पर इस तरह का काम करने को कहे तो तुरंत फोन काट दें और नंबर की सूचना दें। इससे आप न सिर्फ खुद को सुरक्षित रखेंगे बल्कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद भी कर पाएंगे।

आप कैसे ठगे जा रहे हैं?

इसे एक उदाहरण से समझते हैं। यह एक सच्ची घटना पर आधारित है बस नाम बदल दिया गया है। राहुल नाम के एक 25 वर्षीय व्यक्ति ने XYZ शॉपिंग वेबसाइट से 30,000 रुपये का फोन ऑर्डर किया। फोन की डिलीवरी 17 मई को होनी थी लेकिन राहुल को 16 मई को एक कॉल आया और कॉल करने वाले ने खुद को XYZ कंपनी के कस्टमर केयर के रूप में पेश किया। इसके बाद उसने राहुल को अपने सामान आदि की डिटेल बताई और कहा कि पता कन्फर्म करना है।


पते की पुष्टि के लिए लिंक

हालांकि, राहुल ने शॉपिंग वेबसाइट पर अपना पता पहले ही डाल दिया था। इसलिए अब यह आशंका और पक्की हो गई है कि यह किसी ठग का ही फोन है। राहुल ने बात जारी रखी तो ठग ने कहा कि आपको एक लिंक भेजा जा रहा है, आपको उस पर क्लिक करके एड्रेस कन्फर्म करना है। जब राहुल ने इस पर क्लिक किया तो एक यूपीआई पेमेंट गेटवे खुल गया। इसमें उसके बैंक की डिटेल मांगी गई। जब राहुल ने ठग से इस बारे में पूछा तो उसने कहा कि पता पक्की करने के लिए राहुल को पहले 5 रुपये देने होंगे। जाहिर है, अगर बैंक डिटेल्स डाली जाती तो बैंक अकाउंट खाली हो जाता।

ठग का सामना करना पड़ा

इसके बाद राहुल ने उससे कहा कि वह समझ गया है कि तुम कस्टमर केयर नहीं ठग हो। इसके साथ ही राहुल ने उनसे यह भी कहा कि उन्होंने इस घटना का वीडियो बना लिया है। यह सुनते ही ठग को गुस्सा आ गया और उसने वीडियो डिलीट करने की धमकी दी। इसके बाद फोन कट गया।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.