विश्व शतरंज दिवस 20 जुलाई को मनाया जाता है: शतरंज दिवस के लिए कुछ अच्छा खोजें

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Jul 2021 10:38:13 AM
World Chess Day celebrates on July 20: Find Something Good for Chess Day

अंतरराष्ट्रीय शतरंज दिवस हर साल 20 जुलाई को मनाया जाता है। विशेष रूप से, शतरंज का आविष्कार भारत में पांचवीं शताब्दी में हुआ था और इसे "चतुरंगा" नाम दिया गया था। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) हर साल अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस को स्थापना दिवस के रूप में मनाता है। 2021 में, यह FIDE की 97वीं वर्षगांठ होगी, और विश्व शतरंज दिवस लोगों को खेल खेलने और आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

हां, विश्व शतरंज दिवस अधिक लोगों को खेल खेलने और आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। शतरंज एक रणनीतिक बोर्ड गेम है जिसमें दो खिलाड़ी 64 वर्ग के बिसात पर दूसरे के राजा को पकड़ने के लिए भाग लेते हैं। उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है, शतरंज वयस्कों और बच्चों के बीच समान रूप से एक लोकप्रिय गतिविधि है।


15वीं शताब्दी के दौरान यूरोप में शतरंज ने अपना आधुनिक आकार ग्रहण किया। १५वीं शताब्दी के अंत तक, यह एक समकालीन खेल के रूप में विकसित हो गया था, और यह आज एक लोकप्रिय खेल है। शतरंज प्रतियोगिताएं दुनिया भर में ताजा और दिलचस्प विविधताओं के साथ आयोजित की जाती हैं।

आज के विश्व शतरंज दिवस में, आइए जानते हैं कि शतरंज गलती के खिलाफ लड़ाई है। उन सभी को सलाम जिन्होंने अपना पूरा दिमाग शतरंज में लगा दिया। ग्रुप से दूर रहें। अपना तर्क स्वायत्त रूप से करें। शतरंज के खिलाड़ी बनो, शतरंज के टुकड़े नहीं। शतरंज पुरुषों को होशियार और समझदार बनाता है। सभी को शतरंज दिवस की शुभकामनाएं।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.