सब्जी, अचार, मुरब्बे के रूप में आंवला आपने कई बार खाया होगा लेकिन क्या इसकी गुठली का कभी सेवन किया है, ऐसे बनाती है शरीर को सेहतमंद?

Samachar Jagat | Thursday, 25 Mar 2021 12:36:32 PM
You may have eaten Amla in the form of vegetables, pickles, marmalade many times, but have you ever consumed its kernels, which makes the body healthy?

लाइफस्टाइल डेस्क। आंवले का सेवन तो आपने स्वाद और सेहत के लिए, सब्जी, अचार, मुरब्बा और चूर्ण के रूप में कई बार किया होगा। लेकिन क्या आपने इसकी गुठली का सेवन किया है, और क्या आप जानते हैं कि आंवले की तरह ही इसकी गुठली के भी सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं ?

तो आइये आज जानते हैं कि आंवले की गुठली आपकी सेहत को सुधारने में कैसे मददगार है...

1. आंवले की गुठली दाद-खाज और खुजली जैसे त्वचा रोग से निजात दिलाने में काफी कारगर साबित होती है। इसके लिए आंवले की गुठली का चूर्ण बनाकर इसको नारियल के तेल में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। गुठली को जला कर इस राख नुमा पाउडर को नारियल के तेल में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाया जा सकता है।

2. नकसीर फूटने की स्थिति में, नाक से खून आने की दिक्कत को कम करने में आंवले की गुठली काफी फायदा करती है। इसके लिए आंवले की गुठली को पानी में भिगोकर बारीक पीसकर, इस पेस्ट को माथे पर लगाने से राहत मिलती है।

3. महिलाओं की बीमारी ल्यूकोरिया से निजात दिलाने में आंवले की गुठली काफी मदद करती है। इसके लिए गुठलियों को पानी में भिगोकर कुछ देर रख दें। फिर इसको बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. चौथाई चम्मच पेस्ट को एक गिलास पानी में मिलाएं और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

4. पथरी की समस्या में भी आंवले की गुठली का सेवन फायदा पहुंचाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप आंवले की गुठली का चूर्ण बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.