20,000 रुपये प्रति माह कमाने वाले YouTuber को 2.6 करोड़ रुपये बकाया का आय नोटिस! वजह आपको हैरान कर देगी

Samachar Jagat | Friday, 28 Jul 2023 09:28:48 AM
YouTuber earning Rs 20,000 a month gets income notice of Rs 2.6 crore dues! the reason will surprise you

बुलंदशहर के खुर्जा में रहने वाले 33 वर्षीय उद्यमी महाराणा प्रताप सिंह को आयकर विभाग द्वारा भेजे गए नोटिस से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले चार साल से यूट्यूब न्यूज पोर्टल चला रहे सिंह को आयकर विभाग ने 2.6 करोड़ रुपये बकाया का नोटिस भेजा है.

 

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, अपने यूट्यूब चैनल से प्रति माह लगभग 20,000 रुपये कमाने वाले सिंह का कहना है कि जब उन्हें अक्टूबर 2022 में पहली बार आयकर विभाग का नोटिस मिला, तो वह चौंक गए।
एकाधिक फर्मों से पैन कार्ड पंजीकृत करें

एक चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) से परामर्श करने पर, उन्हें पता चला कि उनका पैन कार्ड सात पंजीकृत फर्मों से जुड़ा था, जिनमें से एक तेलंगाना में, पांच दिल्ली में और एक यूपी में थी। सिंह का कहना है कि उन्हें इन कंपनियों के बारे में कोई जानकारी नहीं है और न ही उन्हें यह समझ आता है कि उनकी सहमति के बिना उनके पैन कार्ड का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, सिंह ने अपनी शिकायत बुलंदशहर के एसएसपी से दर्ज कराई है. अपनी शिकायत में उन्होंने कहा कि फर्जी कंपनियों ने उनकी जानकारी के बिना उनके पैन कार्ड का दुरुपयोग किया है.
अब तक कुल 6 नोटिस आ चुके हैं

सिंह ने बताया कि उन्हें अब तक आयकर विभाग से कुल छह नोटिस मिले हैं और उनके सीए ने उनका जवाब भी दिया है. इसके साथ ही उन्होंने जीएसटी विभाग में भी अपनी शिकायत दर्ज कराई है और फिलहाल उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं.

इतनी बड़ी रकम पर चिंता जताते हुए सिंह ने कहा कि अगर वह अपनी सारी संपत्ति बेच भी दें तो भी वह कुल रकम का सिर्फ 10 फीसदी ही चुका पाएंगे.


बुलंदशहर के एसएसपी श्लोक कुमार का कहना है कि साइबर सेल मामले की गहनता से जांच कर रही है और सभी संबंधित दस्तावेजों की बारीकी से जांच की जा रही है. जांच पूरी होने पर हम आवश्यक कार्रवाई करेंगे।'



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.