कुणाल कामरा के समर्थन में अनुराग कश्यप ने इंडिगो से सफर करने से किया मना

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Feb 2020 08:16:45 AM
1378502172406078

अभिनेता-निर्देशक अनुराग कश्यप फिर सुर्खियों में हैं. सामाजिक सरोकारों को लेकर सोशल मीडिया पर अपनी सक्रियता से वे सरकार को परेशान करते रहे हैं. उन्हें ट्रोल भी खूब किया जाता है लेकिन भाजपा सरकार के खिलाफ उनका आक्रमण जारी है. पहले भी था, बीच में उन्होंने ट्वीटर को बॉय-बॉय कह दिया था. लेकिन ज्यादा दिन तक वे ट्वीटर से दूर नहीं रह सके. इन दिनों कॉमियन कुणाल कामरा भी खबरों में हैं. कॉमेडियन कुणाल कामरा पर कई उड्डयन कंपनियों ने उड़ने पर पाबंदी लगा दी है. कुणाल कामरा के समर्थन में अब अभिनेता निर्देशक अनुराग कश्यप भी आ गए हैं. पहले फ्लाइट के पायलट का साथ कुणाल को मिला था. हालांकि इस बीच उन्होंने फ्लाइट कंपनी पर हर्जाने का दावा भी ठोक दिया है.



loading...

अनुराग कश्यप इन इन दिनों नागरिकता संशोधन कानून पर अपना विरोध जता रहे हैं, वे अकसर ट्विटर के जरिए अपनी राय लोगों के सामने रखते रहे हैं. लेकिन हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कॉमेडियन कुणाल कामरा का साथ देने के लिए भारतीय एयरलाइन कंपनी इंडिगो के साथ-साथ चारों एअरलाइन कंपनियों का बहिष्कार करने का फैसला किया. कुणाल कामरा को इंडिगो की एक फ्लाइट में पत्रकार से सवाल-जवाब करने पर छह महीने के लिए उड़ने पर पाबंदी लगा दी गई है कर दिया था. इसके बाद कुणाल कामरा को एयर इंडिया, गो एयर और स्पाइस जैट ने भी बैन कर दिया था. 

अनुराग कश्यप ने कोलकाता में इंडिगो का बहिष्कार करने की बात कही. उन्होंने एक अंग्रेजी अखबार से कहा कि इवेंट के आयोजकों ने इंडिगो से मेरी फ्लाइट बुक की थी, लेकिन जब कामरा को बैन कर दिया तो मैंने आयोजकों को कह दिया कि मैं इंडिगो से नहीं आऊंगा. मैंने कहा कि मैं इस एयरलाइन से नहीं उडूंगा क्योंकि मेरा मानना है कि कामरा पर उनका बैन अनुचित है. अनुराग कश्यप का कहना है कि मेरी बात यह है कि मैं इसके बारे में कुछ भी नहीं कर सकता. इससे बहुत कुछ फर्क नहीं पड़ता लेकिन जैसा कि मैं अपनी असहमति दर्ज कराना चाहता था, इसलिए मैंने सोचा कि मैं इंडिगो में नहीं उडूंगा. मैं विस्तारा से उड़ना चाहूंगा

इससे पहले कुणाल कामरा के समर्थन में उसी फ्लाइट के पायलट सामने आए जिसमें कामरा की मुलाकात पत्रकार अर्नब गोस्वामी से हुई थी. पायलट ने एयरलाइन को लिखे पत्र में कुणाल कामरा का समर्थन करते हुए उनके खिलाफ की गई कार्रवाई को गलत बताया है. पायलट ने अपने पत्र में लिखा है कि मैं कंपनी के इस फैसले से बेहद दुखी हूं, मुझे लगता कि कामरा को बैन करने से पहले एक बार मेरी एयरलाइन को उनसे बात जरूर करनी चाहिए थी. किसी को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट के आधार पर प्रतिबंधित करना कहीं से भी सही नही है. पायलट ने इंडिगो से यह कहते हुए स्पष्टीकरण मांगा कि क्या मैं यह समझूं कि यात्री की व्याख्या के लिए हाई प्रोफाइल मामलों में अलग-अलग है.

कामरा ने मुंबई से लखनऊ की अपनी एक उड़ान के दौरान पत्रकार को कथिततौर पर परेशान किया था. इंडिगो ने जहां कामरा पर छह माह की रोक लगाई है वहीं एयर इंडिया ने आगे की नोटिस तक उनकी उड़ान पर रोक लगा दी. उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी घटना पर संज्ञान लिया और भारत की अन्य एयरलाइंस से कामरा पर इसी तरह की पाबंदी लगाने की सलाह दी थी. उन्होंने कहा कि आपत्तिजनक व्यवहार जो उकसावे वाला हो और विमान के अंदर अराजकता पैदा करता हो, वह पूरी तरह से अस्वीकार्य है और हवाई यात्रा करने वाले लोगों की जिंदगियों को खतरे में डालने वाला है. एअर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कामरा सरकारी एयरलाइन से उड़ान नहीं भर पाएंगे, हालांकि उन्होंने पाबंदी की अवधि के बारे में कोई जानकारी नहीं दी. कामरा ने मुंबई से लखनऊ के लिए इंडिगो की एक उड़ान में रिपब्लिक टीवी के संपादक को परेशान किया था.

इस मामले में सोशल मीडिया पर कई तरह के ट्वीट आए हैं. राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा कि प्रिय पत्रकार, नेताओं को गाली देना आसान है लेकिन उनकी ज़िंदगी जीना मुश्किल. हमारी कहीं भी कोई प्राइवेसी नहीं होती है लेकिन आपकी होती है. हम लोगों की सेवा करने का ऐसा काम कर रहे हैं, जिसके लिए कोई हमारा शुक्रगुज़ार नहीं होता. हमलोग कृतघ्न पेशे में हैं, लेकिन आप तो अपने पैसे देने वालों के जूते चाटते हैं. कौन बिगड़ैल बच्चा है देश का वह अपने भीतर देखें.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट किया कि उम्मीद है कि इंडिगो6ई उड़ान के दौरान इंजन बंद हो जाने, इंजन में कंपन, केबिन प्रेशर समाप्त होने,संदिग्ध तेल रिसाव, खराब इंजन, इंजन खराब होने की खबरों पर ज्यादा ध्यान देगी जो कि यात्रियों की सुरक्षा से खिलवाड़ है न कि सत्ता में बैठे लोगों के इशारों पर काम करेगी. वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि सच्चाई तो यह है कि इस वक्त सी ने गोस्वामी को उन्हीं की दवा का स्वाद चखाया. थरूर ने ट़्वीट किया कि ये वे शब्द हैं जिनका इस्तेमाल वे अपने निर्दोष पीड़ितों को धमकाने के लिए करते हैं अंतर केवल इतना है कि वे यह सब इतने धमकी भरे अंदाज में, परेशान करने के अंदाज में और तेज आवाज में करते हैं जितना कुणाल कामरा अपने वीडियो में नहीं करते.

कामरा पर पत्रकार अर्नब गोस्वामी के साथ इंडिगो की फ्लाइट में बदसलूकी करने का आरोप है. कुणाल कामरा ने अपने ट्विटर पर 51 सेकेंड का एक वीडियो शेयर किया था. जिसमें, वे अर्णब से सवाल पूछ रहे हैं. वीडियो में अर्नब गोस्वामी इयरफोन लगाए लैपटॉप पर कुछ काम करते दिख रहे हैं. वीडियो में कुणाल कामरा को उनसे सवाल करते हुए सुना जा सकता है. वे अर्नब गोस्वामी को कॉवर्ड (कायर) भी कह रहे हैं. इस वीडियो में कामरा बार-बार अर्नब गोस्वामी को खुद को टुकड़ा-टुकड़ा गैंग का होकर बात करने तो कभी रोहित वेमूला के नाम पर उकसाते दिख रहे हैं. इस दौरान अर्णब बिना कोई प्रतिक्रिया दिए ईयर फोन लगाकर वीडियो देखते हुए नजर आ रहे हैं. 

ट्वीट में कुणाल कामरा ने लिखा कि फ्लाइट में पत्रकार अर्नब गोस्वामी से मुलाकात हुई और उन्हें उनकी पत्रकारिता के बारे में बताया और कुछ सवाल किए. लेकिन अर्नब ने मुझे मानसिक रूप से अस्थिर बताया और कुछ देर बाद मेरे पास अपनी सीट पर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था.वीडियो वायरल होने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय हरकत में आ गया. केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि विमान के अंदर अशांति फैलाने और परेशान करने के लिए बनाया गया आक्रामक व्यवहार हवाई यात्रा करने वालों के लिए अस्वीकार्य है. हमारे पास संबंधित व्यक्ति पर प्रतिबंध लगाने के लिए अन्य एयरलाइंस को सलाह देने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है.

इस के बाद अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने ट्वीट कर केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से अनुरोध किया है कि भोपाल सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को भी बैन करें. स्वरा भास्कर ने अपने ट्वीट में कहा कि प्रज्ञा ठाकुर एक आरोपी हैं और उनकी उपस्थिति बाकी लोगों की सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है. स्वरा भास्कर ने अपने ट्वीट में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से अनुरोध करते हुए कहा कि हरदीप सिंह पुरी सर, प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने भी आपत्तिजनक व्यवहार किया था और अशांति पैदा की थी, जो कि स्वीकार्य नहीं है. वे एक मामले में आरोपी हैं, ऐसे में उनकी मौजूदगी आसपास के लोगों की सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है. कृप्या उन्हें सभी एयरलाइ्स से बैन करने के लिए भी ट्वीट करें. स्वरा भास्कर के इस ट्वीट ने सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोरी हैं. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).


loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.