टेस्ट क्रिकेट में पाक सीमर नसीम शाह ने रचा नया इतिहास

Samachar Jagat | Sunday, 23 Feb 2020 10:10:04 PM
2276162579036337

पाक गेंदबाज नसीम शाह ने आंकड़ेबाजों को परेशानी में डाल दिया था. बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में नसीम शाह ने बड़ा कारनामा किया और क्रिकेट का हिसाब-किताब रखने वालों को परेशानी में डाल दिया. पाकिस्तान के युवा सीमर नसीम शाह ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन ही वह कारनामा कर दिखाया, जो टेस्ट इतिहास के करीब 143 साल के इतिहास में कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका. न ही यह सौभाग्य इमरान खान को मिला और न ही वसीम अकरम को, जो नसीम शाह की झोली में आया. नसीम शाह ने पहले टेस्ट के तीसरे दिन हैट्रिक की. बांग्लादेश के खिलाफ जब हैट्रिक बनी, तो रिकॉर्ड रखने वालों का काम बढ़ा डाला. नसीम शाह ने यह कारनामा बांग्लादेश की पहली पारी के 41वें ओवर में किया.

पहले शाह ने शंटो को एलबीडब्ल्यू किया. हालांकि उन्होंने रिव्यू लिया लेकिन वे रिव्यू में खुद को नहीं बचा सके. पहले अंपायर निजेल लांग ने उन्हें नॉटआउट करार दिया था. नए बल्लेबाज तैजुल इस्लमाम भी अगली गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. नसीम शाह ने यह कारनामा बांग्लादेश की पहली पारी के 41वें ओवर में किया. पहले शाह ने शंटो को एलबीडब्ल्यू कर चलता किया, जब वह रिव्यू में खुद को नहीं बचा सके. पहले अंपायर निजेल लांग ने उन्हें नॉटआउट करार दिया था. नए बल्लेबाज तैजुल इस्लमाम भी अगली गेंद पर साफ एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. 

पूर्व कप्तान महमूदुल्लाह इस हैट्रिक को नहीं टाल सके. अगली ही गेंद पर वे भी चलते बने. गुडलेंथ पर पड़ी इस गेंद पर ड्राइव करने की कोशिश में स्लिप में कैच थमा बैठे. हारिस सोहैल ने उनका बेहतरीन कैच पकड़ा और नसीम का नाम इतिहास में लिखवा दिया. नसीम शाह इसी के साथ टेस्ट इतिहास में सबसे कम उम्र में हैट्रिक जड़े वाले बॉलर बन गए. नसीम ने यह उपलब्धि जब हासिल की तो उनकी उम्र 16 साल और 359 दिन थी. इससे पहले यह रिकार्ड बांग्लादेश के आलोक कपाली के नाम थी. कपाली ने 2003 में 19 साल और 240 दिन की उम्र में हैट्रिक की थी. इस सूची में पाकिस्तान के ही अब्दुल रज्जाक (2000, 20 साल 202 दिन) और भारत के हरभजन सिंह (2001, 20 साल 251 दिन) का नाम भी शामिल है.

नसीम इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा तेज गेंदबाज भी बने थे. नसीम ने कराची के नेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन यह उपलब्धि हासिल की थी. उन्होंने 31 रन देकर पांच विकेट चटकाए. पाकिस्तान ने दूसरा टेस्ट 263 रनों से जीतकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी. दोनों टीमों के बीच खेला पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. नसीम ने टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने की उपलब्धि 16 साल और 307 दिन की उम्र में पूरी की थी जबकि उन्हीं के हमवतन मोहम्मद आमिर ने 17 साल और 257 दिन की उम्र में टेस्ट में पहली बार पांच विकेट हासिल किया था. नसीम हालांकि टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज नहीं बन पाए थे. यह रिकॉर्ड उन्हीं के हमवतन और स्पिन गेंदबाज नसीम उल गनी के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 1958 में जॉर्जटाउन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 16 साल और 303 दिन की उम्र में टेस्ट में पांच विकेट चटकाया था.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.