सेना प्रमुख जनरल Manoj Pandey बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना

Samachar Jagat | Monday, 05 Jun 2023 03:50:52 PM
Army Chief General Manoj Pandey leaves for two-day visit to Bangladesh

नयी दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे सोमवार को बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हुए। इस दौरान वह द्विपक्षीय रक्षा तथा सुरक्षा संबंधों का विस्तार करने के तरीके तलाशने के लिए पड़ोसी देश के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे।यह जनरल पांडे की सेना प्रमुख के तौर पर बांग्लादेश की दूसरी यात्रा है।

वह शीर्ष पद संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा पर गत वर्ष जुलाई में बांग्लादेश गए थे।सेना ने कहा, ‘‘यात्रा पर सेना प्रमुख बांग्लादेश के वरिष्ठ सैन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे तथा भारत-बांग्लादेश रक्षा संबंध और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।’’जनरल पांडे मंगलवार को चटगांव में बांग्लादेश सैन्य अकादमी (बीएमए) के 84वें ‘लॉन्ग कोर्स’ के कैडेट अधिकारियों की पासिंग आउट परेड का निरीक्षण करेंगे।

परेड के दौरान सेना प्रमुख को बीएमए के पासिंग आउट कोर्स के मैत्री देशों के उत्कृष्ट विदेशी कैडेट के लिए ‘बांग्लादेश-भारत मैत्री ट्रॉफी’ प्रदान की जाएगी। सेना ने एक बयान में कहा कि यह ट्रॉफी उत्कृष्ट विदेशी कैडेट पासिंग आउट कोर्स के लिए दिसंबर 2021 में देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी में दी गयी ‘बांग्लादेश ट्रॉफी और पदक’ के बदले में है।

सेना प्रमुख 10 जून को आईएमए, देहरादून में पासिंग आउट परेड का निरीक्षण करेंगे और बांग्लादेश पदक और ट्रॉफी प्रदान करेंगे।बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने इस साल अप्रैल में भारत की यात्रा की थी और चेन्नई में ‘ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी’ में पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया था।सेना ने कहा, ‘‘वरिष्ठ सैन्य नेताओं की यात्राओं और संयुक्त सैन्य अभ्यास जैसे द्विपक्षीय सहयोग के कार्यक्रम दोनों देशों की सेनाओं के बीच संबंधों को मजबूत करने में योगदान देते हैं।’’

Pc:www.jagran.com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.