H5N1 : एवियन फ्लू से इंसानों को घबराने की जरूरत नहीं, हर सर्दियों में प्रवासी पक्षी दुनियाभर से ये वायरस लाते हैं...!

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Jan 2021 12:15:11 PM
bird flu - 'Humans need not panic due to avian flu, every winter migratory birds bring the virus from all over the world ...'

इंटरनेट डेस्क। देशभर में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने लोगों को आश्वासन दिया है कि पक्षियों में फैल रहे बर्ड फ्लू  से घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हर वर्ष सर्दियों के मौसम में पक्षियों में ये वायरस अमूमन पक्षियों में फैलने लगता है। ये वायरस नया नहीं है। इसलिये इससे इंसानों को तो कतई चिंता नहीं करनी चाहिये।

केंद्र सरकार के पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन विभाग के सचिव अतुल चतुर्वेदी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि बर्ड फ्लू देश में हर साल होता है क्योंकि प्रवासी पक्षी दुनिया भर से भारत में ये संक्रमण लाते हैं। देश के कुछ हिस्सों में एवियन इन्फ्लूएंजा के अचानक प्रकोप पर उन्होंने कहा कि ये वायरस आमतौर पर सर्दियों के महीनों में ही आता है। सितंबर-अक्टूबर से शुरू होकर फरवरी-मार्च तक इसका समय रहता है।

एवियन इन्फ्लूएंजा के बारे में अनावश्यक घबराहट की आवश्यकता नहीं है। भारत में ये एक आम घटना है। हालांकि कुछ वर्षों में इस वायरस के कारण पक्षी मृत्यु दर अधिक बढ़ी है। हर साल, भारत में पक्षियों के प्रवास के कारण बीमारी हो जाती है और प्रकोप समाप्त होने के बाद उन्हें बर्ड फ्लू मुक्त घोषित किया जाता है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.