Serum Institute of India: बच्चों पर जुलाई में शुरू होगा नोवावैक्स वैक्सीन की क्लीनिकल ट्रायल

Samachar Jagat | Friday, 18 Jun 2021 12:26:01 PM
Clinical trial of Novavax vaccine to begin in July on children: Serum Institute of India

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जुलाई से बच्चों पर नोवावैक्स वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की योजना बना रहा है। बच्चों पर क्लीनिकल ट्रायल के लिए जाने वाला यह देश का चौथा वैक्सीन होगा। केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा था कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ नोवावैक्स वैक्सीन की प्रभावशीलता के आंकड़े आत्मविश्वास पैदा करने वाले हैं और भारत में इसका क्लिनिकल परीक्षण पूरा होने के अंतिम चरण में है।

वैक्सीन निर्माण के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ करार करने वाली नोवावैक्स ने सोमवार को कहा था कि इसकी वैक्सीन कोरोना के खिलाफ ज्यादा कारगर है और वायरस के सभी प्रकारों से सुरक्षा प्रदान करती है। कंपनी ने कहा कि टीका कुल मिलाकर लगभग 90.4 प्रतिशत प्रभावी है और मौजूदा आंकड़ों से पता चलता है कि यह सुरक्षित है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने मंगलवार को कहा था कि सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़े भी संकेत देते हैं कि नोवावैक्स वैक्सीन सुरक्षित और बहुत प्रभावी है।


उन्होंने कहा, ''उपलब्ध आंकड़ों से जो हम देख रहे हैं, वह यह है कि वैक्सीन बहुत सुरक्षित है. लेकिन इस वैक्सीन को आज के लिए प्रभावी बनाने वाली बात यह है कि इसका उत्पादन भारत में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा किया जाएगा. बायोटेक ने 12-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों पर वैक्सीन का क्लिनिकल परीक्षण शुरू कर दिया है। एम्स पटना और दिल्ली में कुल 525 बच्चों पर परीक्षण किया जाएगा। परीक्षण तीन भागों में होने वाला है और इसमें शामिल होंगे आयु वर्ग के 175-175 स्वयंसेवकों के तीन समूह 12-18, 6-12 और 2-6 वर्ष के लिए"।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.