भारत ने कसी कोरोना की लगाम, लगातार घट रही है पॉजिटिव केस की संख्या, सिर्फ इतने बचे एक्टिव केस

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Oct 2020 10:49:24 AM
corona, number of positive cases is continuously decreasing
  • भारत कम सक्रिय मामलों के रूख पर लगातार कायम
  • तीसरे दिन भी 8 लाख से कम सक्रिय मामले
  • लगातार चौथे दिन भी पॉजिटिव मामलों की राष्‍ट्रीय दर 8 प्रतिशत से कम

भारत ने कोविड-19 के खिलाफ जंग के मामले में मील के एक और पत्‍थर को पार कर लिया है। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पॉजिटिव मामलों की कुल दर 8 प्रतिशत से कम रही है और यह रूख पिछले 4 दिन से लगातार जारी है। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पॉजिटिव मामलों की कुल दर 7.94 प्रतिशत है और इसमें लगातार गिरावट आ रही है।

यह, देशभर में किए गए उच्‍चस्‍तरीय समन्वित प्रयासों का नतीजा है। आज की तिथि तक देश में कुल 9.5 करोड़ से ज्‍यादा लोगों की जांच की जा चुकी हैं।

जैसा कि प्रमाणित हुआ है, लगातार भारी संख्‍या में की जा रही जांच के चलते पॉजिटिव मामलों की दर में गिरावट आई है। इस गिरावट से अंदाजा मिलता है कि इस संक्रमण के फैलाव की दर पर प्रभावी लगाम लगाई जा सकी है।

विभिन्‍न क्षेत्रों में बड़ी संख्‍या में की जा रही जांच के फलस्‍वरूप पॉजिटिव मामलों की शीघ्र पहचान, प्रभावी निगरानी एवं शिनाख्‍त तंत्र के जरिए उनकी तत्‍काल शिनाख्‍त करने और गंभीर मामलों के लिए घरों/सुविधाओं और अस्‍पतालों में समय पर एवं प्रभावी उपचार करने में मदद मिली। इन उपायों के परिणामस्‍वरूप कम मृत्‍युदर तक पहुंचा जा सका है।

अक्‍टूबर के तीसरे सप्‍ताह में पॉजिटिव मामलों की औसत प्रतिदिन दर 6.13 प्रतिशत रही। यह केंद्र सरकार की टैस्टिंग, ट्रेकिंग, ट्रैसिंग, ट्रीटिंग और टेक्‍नॉलोजी की सफल रणनीति का परिणाम है, जिसका अनुपालन राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने भी प्रभावी तौर पर किया।

भारत में सक्रिय मामलों में गिरावट का रूख लगातार दिख रहा है। डेढ़ महीने के बाद सक्रिय मामलों की संख्‍या 8 लाख के आंकड़े से कम रही और इसके बाद लगातार तीसरे दिन भी यह गिरावट जारी है।   

आज की तिथि पर भारत में सक्रिय मामलों का आंकड़ा 7,72,055 हैं।

इस समय सक्रिय मामले देश के कुल सक्रिय मामलों का मात्र 10.23 प्रतिशत हैं।

कुल ठीक हो चुके रोगियों की संख्‍या 66 लाख से अधिक (66,63,608) है और यह सक्रिय मामलों की तुलना में अधिक अंतर दर्शाता है।

66,399 रोगी पूरी तरह ठीक हो चुके हैं और पिछले 24 घंटों में उन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी मिल चुकी हैं, जबकि 55,722 नए पुष्‍ट मामले हैं। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर ठीक होने वालों की संख्‍या 88.26 प्रतिशत है।

ठीक हो चुके नए मामलों में से 79 प्रतिशत 10 राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों – महाराष्‍ट्र, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्‍ली, ओडिशा और छत्‍तीसगढ़ में पाए गए हैं।

अकेले महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा, एक दिन में 11,000 से ज्‍यादा रोगी ठीक हुए हैं। इसके बाद केरल और कर्नाटक का स्‍थान है, जहां एक दिन में 8,000 से ज्‍यादा रोगी ठीक हुए हैं।

  पिछले 24 घंटों में 55,722 नए पुष्‍ट मामले दर्ज किए गए हैं।

 नए मामलों में से 81 प्रतिशत 10 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं। महाराष्‍ट्र ऐसा राज्‍य बना हुआ है, जिसमें बहुत अधिक यानी 9,000 से ज्‍यादा नए मामले दर्ज किए हैं। इसके बाद केरल और कर्नाटक का स्‍थान है, प्रत्‍येक ने 7,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं।

पिछले 24 घंटों में 579 रोगियों की मौत हुई है। 90 दिन के बाद हर दिन होने वाली मौतों की संख्‍या 600 से नीचे दर्ज की गई।

इनमें से करीब 83 प्रतिशत इन्‍हीं 10 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं।

 25 प्रतिशत से ज्‍यादा नई मौतें महाराष्‍ट्र से (150) दर्ज की गई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.