महाराष्ट्र में 31 अगस्त तक बढ़ा लॉकडाउन, लेकिन इस बार दी गई है ये छूट

Samachar Jagat | Thursday, 30 Jul 2020 09:07:42 AM
Covid-19: Maharashtra extends lockdown till 31 August, but malls re-open


महाराष्ट्र में प्रकोप के बाद से कोरोनोवायरस मामलों की संख्या 4 लाख के पार पहुंच गई है इसलिए, महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को घोषणा की है कि उन्होंने अपने मिशन स्टार्ट अगेन प्लान के तहत पूरे राज्य में 31 अगस्त की मध्यरात्रि तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। 

यह घोषणा सेंटर के अनलॉक 3 दिशानिर्देशों के बाद की गई, जो गतिविधियों और कंटेनमेंट जोन को ध्यान में रख कर की गई है। 

आदेश के अनुसार, सिनेमा हॉल, फूड कोर्ट और रेस्तरां के अलावा मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स का संचालन 5 अगस्त से सुबह 9 से 7 बजे के बीच किया जाएगा। मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स का पालन करना अनिवार्य है।

नाई की दुकानें, सैलून, स्पा आदि सहित अन्य सभी गतिविधियाँ, जो पहले अनुमति दी गई थीं, वर्तमान क्रम में भी खुली रहेंगी। सभी गैर-जरूरी दुकानें भी सुबह 9 से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी।  होम डिलीवरी के लिए अनुमति के अलावा शराब की दुकानों को संचालित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सरकार ने एक बयान में कहा, "गोल्फ कोर्स, आउटडोर जिमनास्टिक्स, टेनिस, आउटडोर बैडमिंटन और मलखम जैसे आउटडोर खेलों को सोशल डिस्टेंसिंग में गड़बड़ी की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

आदेश में कहा गया है कि राज्य में संबंधित जिला कलेक्टर, नगर निगम, गैर-आवश्यक गतिविधियों और खरीदारी और बाहरी अभ्यास जैसी गैर-जरूरी गतिविधियों के लिए लोगों की आवाजाही के लिए निर्दिष्ट स्थानीय क्षेत्रों में कुछ उपायों और आवश्यक प्रतिबंधों को लागू कर सकते हैं।

हालांकि, राज्य सरकार ने यह भी कहा कि बाहरी गतिविधियों में लोगों के इस तरह के आंदोलन को केवल तब तक ही सीमित रखा जाएगा जब तक कि सभी निर्धारित और अनिवार्य सामाजिक दूरियों के मानदंडों को बनाए रखा जाए।

इस बीच, महाराष्ट्र में 24 घंटों में 9,211 नए मामलों के साथ कुल कोविड-19 मामलों की संख्या 4 लाख को पार कर गई है। कुल मामले 4,00,651 है, जिसमें 2,39,755 लोग ठीक हो चुके हैं, 1,46,129 एक्टिव केस हैं और 14,463 लोगों की मौत हो गई हैं। राज्य में रिकवरी दर 59.84% है।



 
loading...
loading...

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.