सीआरपीएफ 14 अगस्त से अंगदान अभियान शुरू करेगा

Samachar Jagat | Friday, 14 Aug 2020 04:30:02 AM
CRPF to start organ donation campaign from August 14

नयी दिल्ली। देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ अपने करीब सवा तीन लाख कर्मियों के बीच अंगदान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए शुक्रवार से एक वृहद अभियान शुरू करेगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इस स्वैच्छिक मिशन का 27 नवंबर को राष्ट्रीय अंगदान दिवस पर समापन होगा। इसकी योजना ‘मृत्यु के बाद भी राष्ट्र की सेवा करना’ की भावना को ध्यान में रखकर तैयार की गयी है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को वेबिनेर के जरिये इस कार्यक्रम की शुरुआत के दौरान पहला संकल्प सीआरपीएफ महानिदेशक ए पी माहेश्वरी लेंगे। इस अभियान का नाम ‘संजीवनी’ रखा गया है।

उन्होंने बताया कि इस अभियान में अखिल भारतीय आयुॢवज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया और उसके अंग पुन: स्थापन बैंकिंग संगठन (ओआरबीडीओ) की प्रमुख डॉ. आरती विज उपस्थित रहेंगी।

सीआरपीएफ के प्रवक्ता उप महानिरीक्षक मॉसेज दिनाकरण ने कहा, ‘‘ इस अभियान का लक्ष्य जागरुकता फैलाकर, डर दूर कर और अंगदान को एक रिवाज के रूप में स्वीकार्यता प्रदान कर इस समस्या के मूल पर निशाना साधना है।’’

प्रवक्ता ने कहा कि एम्स के डॉक्टर ‘इस नेक और मानवीय कार्य’ के लिए सीआरपीएफ कर्मियों को उत्साहित करने के लिए वेबीनार, संगोष्ठी, कार्यशाला और जागरूकता वीडिया बनाने में सीआरपीएफ के डॉक्टरों के साथ मिलकर काम करेंगे। (एजेंसी)
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.