EPFO ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी कर दिया है, इससे क्लेम लेना भी आसान हो गया है

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 10:11:04 AM
EPFO has issued a Standard Operating Procedure (SOP), taking claim has also become easier

पीएफ
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के खाताधारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। खाताधारकों को नाम, जन्मतिथि और लिंग समेत अपने खाते से जुड़ी 11 जानकारियों को अपडेट करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

ईपीएफओ ने एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। ईपीएफ खाताधारकों को अपनी निजी जानकारी अपडेट करने की सुविधा मिलने से क्लेम रिजेक्शन की संख्या भी कम हो जाएगी और धोखाधड़ी का खतरा भी कम हो जाएगा. ईपीएफ खाताधारकों को अपनी निजी जानकारी खुद अपडेट करने की सुविधा देने से क्लेम रिजेक्शन की संख्या कम हो जाएगी. साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा भी कम हो जाएगा.

ये 11 अपडेट आप आसानी से कर पाएंगे

यदि क्लेम करते समय ईपीएफओ को जमा की गई जानकारी और क्लेम फॉर्म में भरी गई जानकारी मेल नहीं खाती है तो दावा खारिज हो जाता है। लेकिन अब ईपीएफओ ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि ईपीएफ सदस्य 11 विवरणों को सही या अपडेट कर सकते हैं। अद्यतन की जा सकने वाली जानकारी में नाम, लिंग, जन्म तिथि, पिता का नाम, संबंध, वैवाहिक स्थिति, शामिल होने की तिथि शामिल है। शामिल होने की तारीख, छोड़ने का कारण, छोड़ने की तारीख, राष्ट्रीयता और आधार संख्या शामिल है।

पीएम पर ब्याज बढ़ेगा

इस महीने प्रोविडेंट फंड के खाताधारकों के लिए एक अहम खबर है. बताया जा रहा है कि अगस्त महीने के अंत तक खाताधारकों की जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज उनके खाते में जमा कर दिया जाएगा. केंद्र सरकार की ओर से खाताधारकों को बड़ा तोहफा देते हुए ब्याज दरें बढ़ा दी गई हैं. इस साल ईपीएफओ जमा राशि पर 8.15 फीसदी ब्याज देगा.

हालाँकि, यह ब्याज राशि प्राप्त करने के लिए आपके खाते में सब कुछ ठीक होना चाहिए। यदि पीएफ खाते में विवरण मेल नहीं खाते हैं, तो ब्याज राशि देने से इनकार किया जा सकता है। ब्याज की रकम पाने के लिए सबसे जरूरी है कि खाता आधार कार्ड से लिंक हो. अगर यूएएन खाता आधार से लिंक नहीं है तो पैसा पीएफ खाते में नहीं आएगा। लाभ प्राप्त करने के लिए सत्यापन एवं सीडिंग अनिवार्य है।

UAN नंबर को आधार नंबर से लिंक करना होगा


ईपीएफओ सदस्यों को अपने खाते में आने वाली ब्याज राशि पाने के लिए सबसे पहले यूएएन नंबर को आधार नंबर से लिंक करना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही जिन कर्मचारियों ने नया खाता खोला है या खाते के विवरण में कोई बदलाव किया है, उन्हें भी आधार लिंक करना आवश्यक है। आधार लिंक करने के लिए सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर जाएं. वहां मांगी गई जानकारी देकर लॉगइन करें और अकाउंट में जाएं। मैनेज मेनू के अंतर्गत केवाईसी पर क्लिक करें। आधार विकल्प चुनें और अपना विवरण दर्ज करें। इसके बाद सेव पर क्लिक करें. यहां UIDAI डेटा का उपयोग करके सत्यापित किया जाएगा। केवाईसी पूरी होने के बाद आधार को ईपीएफ खाते से लिंक कर दिया जाएगा.

ईपीएफओ क्या है?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की स्थापना 1951 में भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा की गई थी। भारत सरकार की इस वैधानिक संस्था के माध्यम से लोगों को सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। पीएफ पर मौजूदा ब्याज दर 8.15 फीसदी है. किसी वित्तीय वर्ष के अंत में ईपीएफ खाते में जमा की जाने वाली ब्याज राशि की आसानी से गणना करना संभव है। खाते में कुल शेष राशि निकालने के लिए यह राशि वर्ष के अंत में नियोक्ता और कर्मचारी के योगदान में जोड़ दी जाती है।

पीएफ खाते का बैलेंस कैसे चेक करें

ईपीएफओ खाते में अपना बैलेंस चेक करने के लिए https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं। यहां अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें। यदि आपने अपना यूएएन सक्रिय नहीं किया है, तो आप लॉगिन पेज पर "यूएएन सक्रिय करें" पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं। लॉग इन करने के बाद, "देखें" अनुभाग पर जाएं और अपने ईपीएफ खाते की शेष राशि, योगदान और लेनदेन देखने के लिए "पासबुक" पर क्लिक करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.