वित्तीय योजना: क्या आप सेवानिवृत्ति और बच्चों की शिक्षा के लिए उचित बचत कर रहे हैं? यहा जांचिये

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Sep 2023 11:58:00 AM
Financial Planning: Are you saving properly for retirement and children’s education? check here

Money Goals: अगर आप नौकरीपेशा हैं या बिजनेस करते हैं तो सबसे बड़ा सवाल यह है कि आप अपने रिटायरमेंट के लिए क्या योजना बना रहे हैं? हां, तेजी से बढ़ती जरूरतों और खर्चों के बीच आपको अपने भविष्य का भी ख्याल रखना होगा। आपको अभी से इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आप अपने लक्ष्यों के लिए सही राशि का निवेश कर रहे हैं या नहीं।

आप SIP में निवेश कर सकते हैं

बहुत से लोग ऐसा करते हैं कि वे पहले अपने घर का खर्च चलाते हैं और फिर जो कुछ बचता है उसे निवेश कर देते हैं। हालाँकि, आप ऐसा भी कर सकते हैं कि हर महीने आपकी सैलरी आने पर एक निश्चित राशि का निवेश करें और बचे हुए पैसे से महीना बिताएं। उदाहरण के लिए, अगर आपके पास घरेलू जरूरतों को पूरा करने के बाद बचत के लिए 15,000 रुपये बचे हैं तो आप 15 साल बाद के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए इस पैसे को एसआईपी में निवेश कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी भविष्य की योजनाओं के हिसाब से 18,000 रुपये की बचत जरूरी है तो आप कुछ खर्चों को मैनेज करके ऐसा कर सकते हैं।

यहां आप देख सकते हैं कि कैसे महज 3,000 रुपये की कमी आपके वित्तीय लक्ष्य को पटरी से उतार सकती है। 3000 रुपये पर 12 फीसदी ब्याज दर से 15 साल में करीब 15 लाख रुपये की कमाई हो जाती है. क्या आप भविष्य में ऐसी कमी के लिए तैयार हैं? यदि नहीं तो आपको क्या करना चाहिए?

मुद्रास्फीति आपके लक्ष्यों की दुश्मन है.

आपका लक्ष्य जितना लंबा होगा, राशि उतनी ही अनिश्चित हो जाएगी। मुद्रास्फीति आपके भविष्य के लक्ष्यों को प्रभावित कर सकती है। इससे निपटने के लिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप अभी जिन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, उनका असर आपकी भविष्य की जरूरतों पर नहीं पड़ेगा।

उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य अपने बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं के लिए बचत करना है, तो शुरुआत में मुद्रास्फीति के अनुसार गणना करें कि भविष्य में आपको कितने पैसे की आवश्यकता होगी। इससे आपको सही रकम बचाने में मदद मिलेगी. इसी तरह आप बच्चों की शादी के अलावा अन्य जरूरतों के लिए भी योजना बना सकते हैं। मान लीजिए, आज शादी समारोहों और आयोजनों पर 25 लाख रुपये खर्च होते हैं. 21 साल बाद 5 फीसदी महंगाई दर मानकर 70 लाख रुपये खर्च किए जा सकते हैं. इस हिसाब से उस वक्त आपको 25 लाख नहीं बल्कि 70 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी.


यदि आप सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने की योजना बना रहे हैं, तो पहले मौजूदा लागतों से अधिक अपने मासिक खर्चों पर विचार करें। 5 फीसदी महंगाई दर मानकर अनुमान लगाएं कि रिटायरमेंट के बाद आपका खर्च कितना होगा. इससे आपको रिटायरमेंट के बाद अपने मासिक खर्च का अंदाजा हो जाएगा। इसके बाद अंदाजा लगाइए कि कौन सा निवेश आपकी रिटायरमेंट जरूरतों को पूरा कर सकता है?

मुद्रास्फीति आपके लक्ष्यों को कैसे प्रभावित करती है?

वित्तीय लक्ष्य के लिए निवेश करते समय कई निवेशक मौजूदा लागत पर लक्ष्य के मूल्य पर विचार करते हैं। इसलिए अगर आज किसी बच्चे की शिक्षा की लागत 10 लाख रुपये है, तो माता-पिता 15 साल बाद उस लागत को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में मान लीजिए कि आप प्रति माह 4,000 रुपये की बचत करना शुरू करते हैं। इस हिसाब से 15 साल बाद 10 लाख रुपये की लागत बढ़कर करीब 28 लाख रुपये हो जाएगी. ऐसे में आपको 4000 रुपये के बजाय 6000 रुपये प्रति माह निवेश पर ध्यान देना चाहिए।

आपके लिए यह हमेशा बेहतर रहेगा कि आप मुद्रास्फीति के उच्च स्तर की गणना करें और अपने खर्चों की गणना करें और आज से ही निवेश शुरू करें। लंबी अवधि के लिए, इक्विटी-समर्थित उत्पादों जैसे इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करें, यह मानते हुए कि वार्षिक वृद्धि दर 12 प्रतिशत से अधिक नहीं है और मुद्रास्फीति 6-7 प्रतिशत प्रति वर्ष है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.