सरकार आपको कितने में 'फ्री' वैक्सीन दिला रही है? यहां जानिए एक खुराक की कीमत

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jul 2021 09:48:04 AM
For how much is govt getting you 'free' vaccine? Know here the price of one dose

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने देश के कुछ हिस्सों में वैक्सीन की कमी को दूर करने के लिए वैक्सीन का नया ऑर्डर दिया है. कोविशील्ड और कोवैक्सिन की 660 मिलियन खुराक का ऑर्डर हाल ही में दिया गया है। वैक्सीन की आपूर्ति अगस्त और दिसंबर के बीच होने की संभावना है। ऑर्डर में कोविशील्ड की 37.5 मिलियन खुराक और कोवैक्सिन की 28.5 करोड़ खुराक शामिल हैं। निजी अस्पतालों को करीब 22 करोड़ डोज दी जाएंगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, नए आदेश टीके की संशोधित कीमतों पर दिए गए हैं, जो कोविशील्ड के लिए प्रति खुराक 215 रुपये और कोवैक्सिन के लिए 225 रुपये प्रति खुराक का भुगतान करेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने बताया है कि हम जल्द ही प्रति दिन 500 मिलियन डोज लगाने की राह पर हैं। हमारे लक्ष्य को पूरा करना बहुत जरूरी है। शुक्रवार रात 10 बजे तक देशभर में करीब 40 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं। केंद्र सरकार ने जुलाई के लिए 13.5 करोड़ खुराक की उपलब्धता के संकेत दिए थे। केंद्र पहले 150 रुपये प्रति डोज की दर से वैक्सीन खरीद रहा था। सरकार ने संकेत दिया था कि 21 जून को बदली हुई खरीद योजना लागू होने के बाद वह टीके की कीमतों में बदलाव करेगी।


स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हम अधिक वैक्सीन खुराक प्राप्त करने में राज्यों की चिंता की सराहना करते हैं, इसलिए हमें यह भी सराहना करनी चाहिए कि भारत सरकार कैसे उत्पादन बढ़ा रही है। सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अधिकतम वैक्सीन खुराक उपलब्ध कराई जा सके। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 25 जून को देश के सुप्रीम कोर्ट को दिए एक हलफनामे में कहा कि दिसंबर तक देश के पास प्रति माह 1.35 अरब टीकों की खुराक होगी, जो वयस्क आबादी के लिए पर्याप्त होगी।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.