Halwa Ceremony: बजट से पूर्व हुई हलवा सेरेमनी, सीतारमण ने लिया हिस्सा, मंत्रालय से बाहर नहीं जाएंगे अब कर्मचारी

Samachar Jagat | Thursday, 25 Jan 2024 09:34:09 AM
Halwa Ceremony: Halwa Ceremony took place before the budget, Sitharaman took part, now employees will not go out of the ministry.

इंटरनेट डेस्क।  1 फरवरी को केंद्र सरकार अपना बजट पेश करने जा रही है और उसके पहले जो  बजट की तैयारियां शुरू होती है वो चुकी है। चुनावी साल होने के कारण इस बार सरकार अंतरिम बजट पेश करेेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अपना पहला अंतरिम बजट होगा। बजट से पहले 24 जनवरी को वित्त मंत्रालय के ऑफिस हलवा सेरेमनी हुई।

बता दें की हलवा सेरेमनी दशकों से बजट के साथ जुड़ी एक परंपरा है। इस परंपरा में बजट की छपाई से पहले वित्त मंत्रालय में एक बड़ी सी कड़ाही में हलवा बनाया जाता है। इसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट तैयार करने वाले अधिकारियों को खुद परोसा। इस सेरेमनी में सीतारमण के साथ ही वित्त राज्य मंत्री डॉ. भगवत कराड भी मौजूद रहे।

मीडिया रिपोटर्स की माने तो किसी अच्छे काम की शुरुआत से पहले मुंह मीठा करना चाहिए। ऐसा करने से काम में अड़चनें नहीं आती और काम तय समय पर पूरा हो जाता है। बजट पेश करने से पहले हलवा सेरेमनी को इसी बात से जोड़कर देखा जाता है। बता दें की इस सेरेमनी के बाद बजट से जुड़े लोक मंत्रालय में ही रूकते है और बजट पेश होने के बाद ही घर जाते है।  

pc- moneycontrol.com

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.