हिमाचल बाल सत्र की गूंज दुनिया में होगी: Sukhu

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2023 05:11:02 PM
Himachal Children's Session will resonate in the world: Sukhu

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविदर सिह सुक्खू ने बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान का पोस्टर रिलीज किया। इस रीलिज के दौरान उन्होंने बच्चों से अपील की कि इस अभियान में बढ़ चढ़ कर भाग लें और साथ में हिमाचल प्रदेश विधानसभा बाल सत्र की गूंज दुनिया भर में सुनाई दे।

देश के 68 बच्चे हिमाचल प्रदेश विधानसभा बाल सत्र में मुख्यमंत्री, सदन के अध्यक्ष, कैबिनेट मंत्री और पक्ष विपक्ष के विधायक के रूप में भाग लेंगे। बच्चों की योग्यता के आधार आधार पर उनका पोर्टफोलियो तय होगा । शिक्षा विभाग की सहभागिता के साथ होने वाले इस आयोजन का मकसद है प्रदेश के बच्चों की राजनीतिक सहभागिता बढ़ाना और नयी पीढ़ी को सींचना है।

पोस्टर रिलीज के अवसर पर डिजिटल बाल मेला की को फाउंडर प्रिया शर्मा ने बताया की, हिमाचल प्रदेश विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिह पठानिया ने मार्च में विशेष विधानसभा बाल सत्र की घोषणा की थी। गौरतलब है कि 12 जून होने वाले इस बाल सत्र में देश के 68 बच्चों को दुनिया के सामने बात रखने का मौका दिया जाएगा। शिमला विधानसभा बाल सत्र में बच्चे बाल समस्या, सुझाव और बाल मुद्दों को विधानसभा भवन में उठाएंगे. बता दें कि इस पोस्टर रिलीज के दौरान शिमला में मुख्यमंत्री के साथ जाह्नवी रघुवंशी, विदिशा रघुवंशी, माला चंद और तारक राणा मौजूद थे.

उल्लेखनीय है कि इन बच्चों को चुनाव के लिए एक सुझाव विडियो बनानी है, जिसमें वह बच्चों की सरकार कैसी हो? विषय पर अपनी राय रखेंगे। इसके बाद बच्चे अपने द्बारा बनायी गयी विडियो को अपने नाम सहित डिजिटल बाल मेला की वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते है। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने हेतु कोई शुल्क बच्चों से नहीं लिया जा रहा है। इतना ही नहीं इन बच्चों के चुनाव हेतु भी जजेज की एक टीम गठित की जाएगी जिनमें विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गज शामिल होंगे। फ्यूचर सोसायटी द्बारा आयोजित और एल आई सी द्बारा प्रायोजित इस अभियान का मकसद बच्चों की राजनीतिक जागरूकता बढ़ाना है। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.