आईएमडी ने इन 17 राज्यों में 5 दिनों तक भारी बारिश और आंधी की चेतावनी दी है

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jun 2023 08:49:21 AM
IMD warns of heavy rains and thunderstorms in these 17 states for 5 days

पहाड़ी राज्यों में भी अभी 3 दिनों तक भीषण गर्मी जारी रहने वाली है। उत्तर प्रदेश में गर्मी बढ़ गई है। बढ़ते तापमान और सूर्य की किरणों के कारण मैदानी इलाकों के तापमान में भारी वृद्धि हो रही है। 18 जून के बाद मौसम में बड़े बदलाव होंगे। राजधानी दिल्ली में 18 जून को बारिश देखी जा सकती है। इसके साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।


मौसम में बदलाव का दौर जारी है। कई इलाकों में लगातार भारी बारिश देखने को मिल रही है. वहीं, उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्म तेज हवाओं और लू का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली, ओडिशा, झारखंड में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है, जबकि मध्य प्रदेश समेत छत्तीसगढ़ में गर्म तेज हवाएं चलेंगी.

भीषण गर्मी का प्रकोप 3 दिन से जारी है

पहाड़ी राज्यों में भी अभी 3 दिनों तक भीषण गर्मी जारी रहने वाली है। उत्तर प्रदेश में गर्मी बढ़ गई है। बढ़ते तापमान और सूर्य की किरणों के कारण मैदानी इलाकों के तापमान में भारी वृद्धि हो रही है। 18 जून के बाद मौसम में बड़े बदलाव होंगे। राजधानी दिल्ली में 18 जून को बारिश देखने को मिल सकती है। साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी, वहीं उत्तर प्रदेश में भी 18 जून से मौसम में बदलाव आएगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे, तेज आंधी का पूर्वानुमान जारी किया गया था। कुछ इलाकों में बारिश भी देखी जा सकती है। हालांकि उत्तर प्रदेश को मानसून के लिए जुलाई तक इंतजार करना होगा।

बिहार झारखंड के कई इलाकों में गर्म तेज हवा

तेज हवा समेत बिहार झारखंड के कई इलाकों में लू की चेतावनी जारी की गई है. फिलहाल 3 दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। 3 दिन बाद राहत मिलने के आसार हैं। साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी। कई इलाकों में बारिश देखी जा सकती है। आंधी और बिजली गिरने का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है। बंगाल के कई इलाकों में बारिश की गतिविधि देखी जा रही है। दरअसल, कुछ इलाकों में बारिश का दौर जारी है। वहीं, कुछ इलाकों में लू की चेतावनी भी जारी की गई है। पश्चिम बंगाल में मौसम का यह दौर फिलहाल जारी रहने वाला है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है, पारा 43 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. वहीं, 18-19 जून को मेरठ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. बताया जा रहा है कि अरब सागर में बने चक्रवात का असर पश्चिम उत्तर प्रदेश तक हो सकता है. वहीं, 20 जून के बाद उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में मानसून की दस्तक देखने को मिलेगी। हालांकि 25 से 30 जून के बीच मानसून पूरे क्षेत्र में दस्तक दे सकता है।

चक्रवात बिपारजॉय ने 15 जून तक गुजरात पहुंचने की चेतावनी दी है

वहीं, अरब सागर में बन रहे प्रचंड चक्रवाती तूफान बिपरजोय के 15 जून तक गुजरात पहुंचने की चेतावनी जारी की गई है। वहीं प्रशासन द्वारा हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। चक्रवाती तूफान दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में प्रवेश करने से पहले 15 जून को लैंडफॉल करेगा। इस दौरान द्वारका कच्छ और भुज में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है, वहीं कई इलाकों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

24 घंटे तूफान गतिविधि की निगरानी

तूफान की गतिविधि पर गृह मंत्रालय और राज्य सरकार द्वारा चौबीसों घंटे नजर रखी जा रही है। आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी एजेंसियों को तैयार कर लिया गया है। उधर, मौसम विभाग की ओर से जारी जारी तूफान को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड में है, जबकि मछुआरों को समुद्र के पास से रोक दिया गया है.

थल सेना, नौसेना समेत वायुसेना और तटरक्षक बल को तैनात किया गया है। गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बारिश के कारण कई इलाकों में बारिश के हालात भी बन रहे हैं. वहीं, महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश और तूफान का अनुमान जताया गया है. गोवा में भी बारिश जारी रहेगी।

दक्षिणी राज्यों में बारिश

दक्षिणी राज्यों की बात करें तो केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता दें कि केरल समेत तमिलनाडु के तमाम इलाकों में मानसून प्रवेश कर चुका है. इसके साथ ही तेज बारिश भी देखने को मिल रही है.

पूर्वी राज्यों में बारिश

असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भूस्खलन को लेकर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक यह दौर इस हफ्ते भी जारी रहने वाला है।

इन राज्यों में लू का कहर

मौसम विभाग की ओर से अगले 5 दिनों तक उत्तर प्रदेश सहित उत्तर प्रदेश क्षेत्रों में ट्रेनों की स्थिति बनी रहेगी. 18 तारीख से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जारी किया गया है। कुछ क्षेत्रों में हीटवेव की स्थिति विकसित हो गई है।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित आंध्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में भी मौसम में खासा बदलाव देखने को मिलेगा, जबकि हिमाचल में बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय न होने से जम्मू कश्मीर, लेह, लद्दाख गिलगित, मुजफ्फराबाद में भी बारिश की संभावना से इनकार किया गया। हालांकि, राजस्थान, गुजरात और जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के क्षेत्रों पर चक्रवाती तूफान के प्रभाव के लिए पूर्वानुमान जारी किया गया है।

मौसम की चेतावनी

  • सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश की संभावना है।
  • नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।
  • अरूणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, सौराष्ट्र, कच्छ, केरल और माहे में व्यापक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • ओडिशा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गुजरात क्षेत्र और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तराखंड, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में व्यापक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और उत्तर आंतरिक कर्नाटक।
  • उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति की संभावना है।
  • हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है। .



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.