गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की होगी समीक्षा :अग्रवाल

Samachar Jagat | Monday, 27 Jan 2020 10:47:07 AM
Implementation of government schemes to make Ganga clean will be reviewed: Aggarwal

बिजनौर। उत्तर प्रदेश सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने पांच दिनों तक चलने वाली गंगा यात्रा के दौरान सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सभी विधायकों के अलावा जन प्रतिनिधि, पार्टी के कार्यकर्ता और सामाजिक संगठनों से जुड़े लोग अपने अपने क्षेत्रों में गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही सभी वृहद योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से करेंगे।

अग्रवाल ने आज यहां गंगा यात्रा के उद्देश्य, उसकी तैयारी और कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में जानकारी देते कहा कि सर्वप्रथम हमारा सौभाग्य है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा को मां का दर्जा दिया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा से लगने वाले जनपदों के विकास और पवित्र नदी को स्वच्छ और अविरल बनाने के लिए इस यात्रा की शुरुआत की है। उन्होंने बताया कि गंगा के किनारे गंगा मैदान और गंदे पानी को इकज करने के लिए तालाब की व्यवस्था सरकार द्वारा की जा रही है।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस यात्रा कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को गंगा के प्रति और अधिक श्रद्धा का भाव बढ़ेगा। गंगा यात्रा का पहला रथ 27 जनवरी को बिजनौर से और दूसरा रथ बलिया से रवाना होगा और बिजनौर और बलिया से आरंभ होने वाली दोनों ही यात्राओं का समागम कानपुर में 31 जनवरी को होगा। उन्होंने कहा यह गंगा यात्रा 1199 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और यात्रा 1038 ग्राम पंचायतों, 1650 गांव, 21 नगर निकाय और 27 जनपदों से होकर गुजरेगी।

गंगा यात्रा में केंद्र सरकार के आठ मंत्रियों के साथ ही जिलों के प्रभारी मंत्री शामिल होंगे और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान भी आज बिजनौर आयेंगे। वहीं बलिया में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह और केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय मौजूद रहेंगे। समापन मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मुख्य तौर पर उपस्थित होंगे।

कार्यक्रम के अगले पडाव 28 जनवरी को उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और संजीव बालियान मौजूद रहेंगे। वहीं 29 जनवरी को राज सरकार में कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, बृजेश पाठक और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल मौजूद रहेंगे। 30 जनवरी को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो मौजूद रहेंगे। इसी कड़ी में बलिया से कानपुर तक जाने वाली गंगा यात्रा के पहले दिन आज राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, डॉ. महेंद्र सिंह और केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय मौजूद रहेंगे।

गंगा यात्रा का समापन 31 जनवरी को कानपुर में होगा। इस कार्यक्रम में गृहमंत्री शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र भसह शेखावत और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव भसह और सभी 27 जिलों के प्रभारी मंत्री भी मौजूद रहेंगे। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.