महत्वपूर्ण समय सीमा: 2000 रुपये के नोट जमा करने के अलावा सितंबर में हैं कई अहम डेडलाइन, जानें

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 10:39:02 AM
Important Deadline: Apart from depositing Rs 2000 note, there are many important deadlines in September, know


इस महीने, पैसे से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण समय-सीमाएँ हैं जो आपके लेन-देन के तरीके को प्रभावित करेंगी, इसलिए आगे पढ़ें।

पिछले महीने 2000 रुपये का नोट जमा करना था

भारतीय रिज़र्व बैंक ने लोगों के लिए अपने 2000 रुपये के बैंक नोट जमा करने या बदलने की समय सीमा 30 सितंबर, 2023 निर्धारित की है। अगर आप आने वाले महीनों में ऐसा करने की योजना बना रहे हैं, तो बैंक जाने से पहले यह जांच लें कि आपके राज्य में कोई बैंक अवकाश है या नहीं।

सितंबर में कुल 16 दिन ऐसे होंगे जब बैंक विभिन्न कारणों से बंद रहेंगे। इसमें हर रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टियां शामिल हैं. इसके साथ ही गणेश चतुर्थी, ईद-ए-मिलाद और जन्माष्टमी की भी छुट्टियां रहेंगी. इनमें से कुछ राष्ट्रीय छुट्टियां हैं, जिसका मतलब है कि देश के सभी बैंक बंद रहेंगे। हालाँकि, कुछ छुट्टियाँ केवल स्थानीय या क्षेत्रीय रूप से मनाई जाती हैं, इसलिए उन दिनों बैंक केवल कुछ राज्यों में ही बंद रहेंगे।


यहां विभिन्न शहरों में आगामी बैंक छुट्टियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

6 सितंबर: श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद और पटना में बैंक बंद रहेंगे।
7 सितंबर: श्री कृष्ण जन्माष्टमी के कारण अहमदाबाद, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, तेलंगाना, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंकों की छुट्टी।
18 सितंबर: विनायक चतुर्थी के अवसर पर बेंगलुरु और तेलंगाना में बैंक बंद रहेंगे।
19 सितंबर: गणेश चतुर्थी के अवसर पर अहमदाबाद, बेलापुर, भुवनेश्वर, मुंबई, नागपुर और पणजी में बैंक बंद रहेंगे।
20 सितंबर: गणेश चतुर्थी और नुआखाई के अवसर पर कोच्चि और भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे।
22 सितंबर: श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के लिए कोच्चि, पणजी और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
25 सितंबर: श्रीमंत शंकरदेव की जयंती मनाने के लिए गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे।
27 सितंबर: मिलाद-ए-शरीफ के लिए जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
29 सितंबर: गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर के बैंकों में ईद-ए-मिलाद उन नबी की छुट्टी रहेगी.

ये छुट्टियाँ कुछ शहरों या क्षेत्रों के लिए हैं, इसलिए यह जांचना आवश्यक है कि आपका स्थानीय बैंक इन तिथियों पर खुला रहेगा या बंद रहेगा।

अग्रिम कर की दूसरी किस्त

आकलन वर्ष 2024-25 के लिए अग्रिम कर की दूसरी किस्त का भुगतान 15 सितंबर तक किया जाना चाहिए।

स्व-निर्देशित निवेश: म्यूचुअल फंड के लिए केवल निष्पादन मंच

भारत में बाजार नियामक सेबी ने केवल निष्पादन वाले प्लेटफार्मों के लिए नियम पेश किए हैं जो लोगों को वितरकों का उपयोग किए बिना म्यूचुअल फंड योजनाओं में सीधे निवेश करने की अनुमति देते हैं। ये नियम 1 सितंबर से लागू होंगे.

हाल के वर्षों में, कई निवेशकों ने प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड योजनाओं को प्राथमिकता दी है क्योंकि वे नियमित योजनाओं की तुलना में सस्ती हैं जिनमें वितरक कमीशन शामिल होता है। परिणामस्वरूप, इन प्रत्यक्ष योजनाओं में निवेश की सुविधा के लिए विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म खुल गए हैं।


नए नियमों के तहत, प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड योजनाओं के लिए केवल निष्पादन सेवाएं प्रदान करने की इच्छुक कंपनियां दो श्रेणियों के तहत पंजीकरण कर सकती हैं। पहली श्रेणी (श्रेणी 1 ईओपी) उन्हें उद्योग निकाय एएमएफआई के साथ पंजीकृत परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों के लिए एजेंट के रूप में कार्य करने की अनुमति देती है, जबकि दूसरी श्रेणी (श्रेणी 2 ईओपी) उन्हें स्टॉकब्रोकर के रूप में पंजीकृत निवेशकों के लिए एजेंट के रूप में कार्य करने की अनुमति देती है। में काम करने की अनुमति देता है।

इस कदम का उद्देश्य निवेशकों के लिए अपने निवेश के लिए निष्पादन प्लेटफार्मों का उपयोग करना आसान बनाना और इन प्लेटफार्मों के लिए नियामक अनुपालन आवश्यकताओं को सरल बनाना है।

डीमैट और म्यूचुअल फंड नामांकन

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने ट्रेडिंग और डीमैट खाताधारकों को अपना नामांकन चुनने या बदलने के लिए अधिक समय दिया है। नई समय सीमा 30 सितंबर, 2023 है।

नामांकित करने का अर्थ है यदि आपके साथ कुछ होता है तो अपनी संपत्ति को संभालने के लिए किसी को चुनना। नए निवेश के लिए नॉमिनेशन जरूरी है. यदि आप किसी को नामांकित नहीं करना चाहते हैं तो फॉर्म भरते समय इस चरण को छोड़ सकते हैं। यदि आपके साथ कुछ होता है तो नामांकित व्यक्ति होने से आपके निवेश को उनके पास स्थानांतरित करना आसान हो जाता है।

आप इसे अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं. CAMS और KFintech जैसी रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट (RTA) वेबसाइटें यह सुविधा प्रदान करती हैं, जिसके लिए आमतौर पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) की आवश्यकता होती है। वैकल्पिक रूप से, आप CAMS और KFintech के निवेश मंच MF Central का उपयोग कर सकते हैं। बस लॉग इन करें, अपना म्यूचुअल फंड चुनें, अपने नामांकित विवरण अपडेट करें और एक ओटीपी के साथ पुष्टि करें।

लघु बचत योजना के लिए पैन-आधार लिंक

मौजूदा ग्राहकों के लिए, यदि वे 30 सितंबर, 2023 तक अपना आधार नंबर प्रदान नहीं करते हैं, तो उनके खाते 1 अक्टूबर, 2023 से निलंबित कर दिए जाएंगे।

नए उपयोगकर्ता जो निवेश करना चाहते हैं या छोटी बचत योजना शुरू करना चाहते हैं, उन्हें अपना खाता खोलने के छह महीने के भीतर अपना आधार विवरण जमा करना होगा।

myAadhaar पोर्टल पर निःशुल्क आधार अपडेट

यूआईडीएआई ने मुफ्त आधार दस्तावेज़ अपडेट की समय सीमा 14 सितंबर, 2023 तक बढ़ा दी है। इससे पहले, यह मुफ्त सेवा 14 जून, 2023 तक उपलब्ध थी। आप इस सेवा का उपयोग myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त में कर सकते हैं, लेकिन यदि आप आधार केंद्र पर जाते हैं। 50 रुपये शुल्क लगेगा.

इन एफडी दरों को लॉक करने के लिए पिछले महीने

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पास वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई वीकेयर फिक्स्ड डिपॉजिट योजना है। यह वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल की जमा पर उच्च ब्याज दर प्रदान करता है। यह योजना 7.5% ब्याज दर प्रदान करती है और 30 सितंबर, 2023 तक उपलब्ध रहेगी। इसका उपयोग नई जमा और मौजूदा जमा के नवीनीकरण दोनों के लिए किया जा सकता है।

इसी तरह, आईडीबीआई बैंक अपनी "अमृत महोत्सव एफडी" योजना में 375 दिनों और 444 दिनों की अवधि के लिए आम जनता के लिए 7.10% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60% की ब्याज दरें प्रदान करता है। यह ऑफर 30 सितंबर तक वैध है।

एक्सिस बैंक 1 सितंबर से मैग्नस क्रेडिट कार्ड के फायदों में बदलाव कर रहा है।

एक्सिस बैंक ने ग्राहकों के लिए अपने मैग्नस क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तों में संशोधन किया है। 1 सितंबर 2023 से बैंक मैग्नस क्रेडिट कार्ड के लिए 12,500 रुपये का वार्षिक शुल्क लेगा। यह पिछली नीति के विपरीत है जिसमें यदि ग्राहक ने अपनी कार्ड वर्षगांठ से पहले वर्ष में 25 लाख रुपये खर्च किए थे तो वार्षिक शुल्क माफ कर दिया गया था।

इसके अतिरिक्त, एक महत्वपूर्ण बदलाव मासिक माइलस्टोन लाभ को हटाना है, जो कई कार्डधारकों के लिए नुकसानदेह रहा है।

यहाँ परिवर्तन हैं

1. 25,000 अंकों का मासिक बोनस अब उपलब्ध नहीं है।
2. तत्काल पुरस्कार, जो आपको प्रत्येक 200 रुपये खर्च करने पर 35 अंक (प्रति माह 1.5 लाख रुपये से अधिक खर्च करने पर 14% बोनस) देता था, बना रहेगा।
3. साझेदारों को अंक हस्तांतरित करने का अनुपात 5:4 से बदलकर 5:2 हो गया है, जिसका अर्थ है कि आपको कम साझेदार अंक मिलेंगे।
4. सालाना फीस बढ़कर 12,500 रुपये हो गई है और आप इसे तभी माफ कर सकते हैं जब आप 25 लाख रुपये खर्च करेंगे.
5. इस कार्ड के लिए अब कोई नवीनीकरण लाभ नहीं है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.