Rajasthan: जोशी शुक्रवार को राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला का करेंगे उद्घाटन।

Samachar Jagat | Thursday, 27 Apr 2023 05:14:51 PM
Joshi will inaugurate the National Cooperative Masala Fair on Friday

जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी पी जोशी शुक्रवार को राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला-2023 का उद्घाटन करेंगे।

डा जोशी जवाहर कला केन्द्र में सात मई तक आयोजित इस मसाला मेले का सायं पांच बजे उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया एवं उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र सिह यादव भी मौजूद रहेंगे। सहकारिता विभाग द्बारा आयोजित हो रहे मसाला मेले में जयपुरवासी देश एवं प्रदेश के मसालों की 100 से अधिक स्टालों पर खरीद कर सकेंगे।

श्री आंजना ने बताया कि मसाले दैनिक उपभोग की आवश्यकता होने से केमिकल व अन्य मिलावटी मसाले आम आदमी के स्वास्थ्य पर कुप्रभाव डालते हैं, इनसे बचने के लिए राजस्थान देश का एकमात्र ऐसा प्रदेश है, जो गत कई वर्षों से सहकार मसाला मेले का आयोजन करते हुए शुद्ध मसाले उपलब्ध कराने की पहल करता आ रहा है।

उन्होंने कहा कि जयपुर में आयोजित होने वाला सहकार मसाला मेला अब राष्ट्रीय स्वरुप प्राप्त कर चुका है और जयपुरवासियों को इस मेले की प्रतीक्षा रहती है।विभाग के रजिस्ट्रार मेघराज सिह रतनू ने बताया कि राजस्थान के अलावा अन्य प्रदेशों खासतौर से पंजाब, उत्तराखंड, तमिलनाडू, केरल सहित अन्य प्रदेशों की सहकारी संस्थाएं मसाले लेकर आ रही हैं।

उन्होंने बताया कि सहकार मसाला मेला 28 अप्रैल से सात मई तक पूर्वाह्न ग्यारह से रात नौ बजे तक जवाहर कला केन्द्र पर आयोजित होगा। मेले में प्रवेश नि:शुल्क रखा गया है। उन्होंने बताया कि जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय सहकार मसाला मेले में सभी संभागों की प्रमुख सहकारी संस्थाओं द्बारा साबुत पिसे हुए मसालें उपलब्ध कराने के साथ ही मौके पर ही मसालों को पीस कर उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी होगी। मेला स्थल पर छाया-पानी और अन्य व्यवस्थाएं भी की गई है।

प्रबंध संचालक राजस्थान राज्य सहकारी भूमि विकास बैंक एवं मेला प्रबंध समिति के अध्यक्ष विजय शर्मा ने बताया कि सहकार मसाला मेले में क्षेत्र विशेष के उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। जिनमें भीनमाल का जीरा, नागौर की दाना मैथी, हरी मैथी, रामगंज मंडी का धनिया, जोधपुर के मथानिया, सवाई माधोपुर व टोंक की मिर्च, भीण्डर का अजवाइन, भुसावर व भीलवाड़ा के आचार, महिला सहकारी समितियों के कई तरह के पापड़-मंगोडी, आचार व अन्य उत्पाद उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा उपभोक्ता संघ के उपहार ब्राण्ड के मसालें बूंदी व बारां के चावल, तिलम संघ का तेल, आंवला उत्पाद, शरबत, ज्यूस और अन्य बहुत सारें उत्पाद उपलब्ध कराए जाएंगे। सीकर का प्याज, चित्तौडगढ़ का लहसुन और भी कई उत्पाद मेले में होंगे। 

फोटो क्रेडिट:UNITED NEWS OF INDIA 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.