नए नियम 1 अक्टूबर को आएंगे! इन 5 बदलावों का आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, अक्टूबर में लागू होंगे नियम!

Samachar Jagat | Saturday, 30 Sep 2023 12:24:08 PM
New Rules cahnge1st October! These 5 changes will have a direct impact on your pocket, rules will be implemented in October

नियम बदलते अक्टूबर में: अक्टूबर महीने से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर दिखेगा।

अगले महीने से विदेश यात्रा, विदेशी शेयरों और म्यूचुअल फंड में निवेश और क्रिप्टोकरेंसी में आपके निवेश पर नए टीसीएस नियम लागू होंगे. रेपो रेट पर होगा फैसला. त्योहारी सीजन में सोच-समझकर पैसा खर्च करें. साथ ही जन्म प्रमाण पत्र कई कामों के लिए अहम दस्तावेज बन जाएगा. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में...

नई टीसीएस संरचना विदेश यात्रा या पढ़ाई पर लागू होगी

अगर आप 1 अक्टूबर से विदेश में पढ़ाई या यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको टीसीएस के नए नियमों का पालन करना होगा। नए टीएसएस नियमों की घोषणा कुछ महीने पहले की गई थी लेकिन ये 1 अक्टूबर 2013 से लागू होने जा रहे हैं। इसका मतलब है कि अगले महीने से नए टीसीएस नियम विदेश यात्रा, विदेशी शेयरों और म्यूचुअल फंड में निवेश और आपके निवेश पर लागू होंगे। क्रिप्टोकरेंसी में.


फिलहाल एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख डॉलर विदेश भेज सकता है. आरबीआई की उदारीकृत प्रेषण योजना (एलआरएस) के तहत इसकी अनुमति है। 1 अक्टूबर से अगर आप मेडिकल और एजुकेशनल जरूरतों के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए एक वित्तीय वर्ष में 7 लाख रुपये से ज्यादा की रकम भेजते हैं तो आपको 20 फीसदी टीसीएस देना होगा. अगर आप एक वित्तीय वर्ष में 7 लाख रुपये या उससे कम भेजते हैं तो यह नियम लागू नहीं होगा.

रेपो रेट पर होगा फैसला

आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक 4-6 अक्टूबर, 2023 को होने वाली है। इस बैठक में रेपो रेट पर फैसला लिया जाना है। रेपो रेट में किसी भी बदलाव का सीधा असर आपके होम और कार लोन की ईएमआई पर पड़ता है। पिछले तीन बार अप्रैल, जून और अगस्त में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इस बार भी रेपो रेट में बदलाव की उम्मीद कम है.

जन्म प्रमाण पत्र जरूरी हो जाएगा

पिछले मानसून सत्र में, संसद ने जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) अधिनियम 2023 पारित किया। यह नियम 1 अक्टूबर से लागू होगा। नियमों के तहत, जन्म प्रमाण पत्र एकमात्र दस्तावेज होगा जिसका उपयोग आपको कई लाभ उठाने के लिए करना होगा महत्वपूर्ण सेवाएँ. शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश और विवाह पंजीकरण के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। इसके अलावा सरकारी नौकरियों और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए भी इसकी आवश्यकता होगी।

इस त्योहारी सीजन में सोच-समझकर खर्च करें

ई-कॉमर्स वेबसाइट और रिटेलर्स अक्टूबर में नवरात्रि और दशहरा के दौरान त्योहारी ऑफर लॉन्च करेंगे। इस बार बहुत ज्यादा खर्च करने की बजाय एक बजट बनाएं और त्योहारी सीजन में अपने शॉपिंग खर्चों पर नजर रखें। जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं उनकी एक सूची बनाएं. उसी के अनुसार खरीदारी करें. बचाने के लिए रिवॉर्ड पॉइंट का उपयोग करें। ऐसी चीजें खरीदने से बचें जिनका आप तुरंत उपयोग नहीं कर सकते।

2,000 रुपये के नोटों पर आरबीआई देगा अपडेट

30 सितंबर, 2023 के बाद जमा या विनिमय के लिए बचे 2,000 रुपये के बैंक नोटों के साथ कोई क्या कर सकता है, इस पर केंद्रीय बैंक की ओर से एक और स्पष्टीकरण 1 अक्टूबर तक आने की उम्मीद है। या आरबीआई नोटों के विनिमय की तारीख बढ़ा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.