आज दिए जाएंगे साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार

Samachar Jagat | Thursday, 10 Oct 2019 11:35:58 AM
Nobel Prize for literature will be given today

स्टॉकहोम। स्वीडिश ऐकेडमी बृहस्पतिवार को साहित्य के दो नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नाम घोषित करेगी। दरसअल पिछले वर्ष यौन उत्पीडऩ की घटना के बाद उस वर्ष का पुरस्कार नहीं दिया गया था।

विशेषज्ञों का कहना है कि इस वर्ष ऐकेडमी किसी भी विवाद से बचने के लिए बहुत सतर्कता से विजेताओं के नाम चुनेगी। पिछले वर्ष ऐकेडमी विवादों के साये में थी क्योंकि इसकी एक सदस्य के पति के खिलाफ बलात्कार का दोष सिद्ध हुआ था और उसे जेल भेजा गया था।

पुरस्कारों की घोषणा दोपहर एक बजे (स्थानीय समयानुसार 11 बजे) होगी। एक पुरस्कार वर्ष 2018 के लिए दिया जाएगा जबकि दूसरा 2019 के लिए दिया जाएगा। पुरस्कार के लिए जिन नामों की चर्चा है वह हैं कवि एने कारसन और उपन्यासकार मार्गरेट अटवुड। दोनों ही कनाडा से हैं। इसके अलावा केन्या के लेखक गूगी वा थिओंग, पॉलैंड के लेखक तथा कार्यकर्ता ओल्गा तोकरजक तथा फ्रांस के ग्वालेलोपीन मारसे कोंडे।

अन्य भी कई नाम चर्चा में हैं। उम्मीद है कि ऐसे नामों को चुना जाएगा जो विवादों से दूर हों, ऐसी संभावना भी है कि उनमें से एक महिला होगी। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.