Parliament Session 2024: 'मुझे आपने या रमेश ने नहीं सोनिया गांधी ने बनाया है... राज्यसभा में बोले खरगे तो सभापति धनखड़ ने लगाई फटकार

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Jul 2024 03:35:30 PM
Parliament Session 2024: 'It is Sonia Gandhi who made me, not you or Ramesh...' When Kharge said this in Rajya Sabha, Chairman Dhankhar reprimanded him

मंगलवार, 2 जुलाई को संसद सत्र की कार्यवाही सातवें दिन भी जारी रही, जिसमें विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और राज्यसभा में अध्यक्ष जगदीप धनखड़ के बीच तीखी बहस हुई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "मुझे सोनिया गांधी ने बनाया है, न रमेश बना सकता है, न आप बना सकते हैं, जनता ने मुझे बनाया है।"

PC:Aaj Tak

यह बहस राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव के इर्द-गिर्द घूमती रही, जिस पर सोमवार और मंगलवार को दोनों सदनों में चर्चा हुई। सोमवार के सत्र में तीखी नोकझोंक हुई, जो मंगलवार को भी जारी रही।

PC: Newstrack

सदन में क्या हुआ?

मंगलवार को, जब राज्यसभा सत्र शुरू हुआ, तो स्पीकर धनखड़ ने व्यवधानों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जब खड़गे जैसे अनुभवी नेता मौजूद हों, तो जयराम रमेश जैसे अन्य लोगों द्वारा व्यवधान डालने की कोई आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। जवाब में, खड़गे ने जोर देकर कहा कि न तो रमेश और न ही स्पीकर ने उन्हें वह बनाया है जो वे हैं; बल्कि सोनिया गांधी और लोगों ने बनाया है।

PC: NDTV

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने क्या कहा?

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने जवाब दिया, "ये आप जाने. कितने मौके आए जब आपकी प्रतिष्ठा को धक्का लगा, मैंने आपकी प्रतिष्ठा को बचाया है।" 

PC: TV9 Bharatvarsh

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर खड़गे की टिप्पणी सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पहले अभिभाषण का जिक्र करते हुए खड़गे ने इसे चुनावी और पिछले अभिभाषण की पुनरावृत्ति करार दिया। उन्होंने कहा, "इसमें दिशा और दूरदर्शिता का अभाव है। हमें उम्मीद थी कि राष्ट्रपति संविधान और लोकतंत्र के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करेंगे और सबसे कमजोर वर्गों के लिए ठोस संदेश देंगे। लेकिन हम बेहद निराश हैं क्योंकि इसमें गरीबों, दलितों, पिछड़े वर्गों और अल्पसंख्यकों के लिए कुछ भी नहीं था।"

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.