Rajasthan : अशोक गहलोत ने गोविंद देवजी मंदिर के विकास के लिए दिए 100 करोड़ रुपये

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2023 10:51:44 AM
Rajasthan : Ashok Gehlot gave 100 crore rupees for the development of Govind Devji temple

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को तीन धार्मिक स्थलों- जयपुर में गोविंद देवजी मंदिर, पुष्कर और डूंगरपुर जिले में बेणेश्वर धाम के लिए कई अन्य विकास परियोजनाओं के लिए विकास पैकेज की घोषणा की है । विधानसभा बजट में गहलोत ने यह भी घोषणा की है कि अगस्त में रक्षा बंधन के दिन से मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत पहले चरण में राज्य की 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन मिलना शुरू हो जाएगा।

सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश के उज्जैन में श्री महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर गोविंद देव मंदिर को 100 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। गहलोत ने कहा, तीर्थराज पुष्कर के समग्र विकास के लिए पुष्कर विकास प्राधिकरण का गठन किया जाएगा और बेणेश्वर धाम में 100 करोड़ रुपये के विकास कार्य कराए जाएंगे।

सीएम ने राज्य भर में सड़कों, ब्रिज और आरओबी के निर्माण और उन्नयन के लिए 2,600 करोड़ रुपये दिए। जिन जिलों में खराब नल कनेक्शन हैं , वहां जल जीवन मिशन के तहत उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद जिले के 1473 गांवों में फैले 3 लाख परिवारों को नल जल कनेक्शन के लिए 4674 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।  गहलोत ने यह भी घोषणा की कि 250 से अधिक आबादी वाले आदिवासी और रेगिस्तानी इलाकों में चरणबद्ध तरीके से डामर की सड़कें बनाई जाएंगी।

सीएम ने 2023-24 शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 1 से 8 तक के लिए 75 करोड़ रुपये दिए । इससे 70 लाख बच्चों को फायदा होगा। उन्होंने 500 प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक विद्यालयों में और 500 उच्च प्राथमिक विद्यालयों को उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। यह बजट में क्रमोन्नत विद्यालयों के अतिरिक्त है। गहलोत ने मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त यूनिफॉर्म के दो सेट भी दिए।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.