Ram Mandir Ayodhya: भगवान रामलला के लिए अयोध्या सजकर तैयार, आज होगी प्राण प्रतिष्ठा, 84 सेकंड का होगा पूरा मुर्हूत

Samachar Jagat | Monday, 22 Jan 2024 08:54:13 AM
Ram Mandir Ayodhya: Ayodhya is ready for Lord Ramlala, life consecration will take place today, the entire auspicious time will be of 84 seconds.

इंटरनेट डेस्क। अयोध्या के राममंदिर में आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सब तरह की तैयारियां पूरी हो चुकी है, मंदिर से लेकर रास्ते और पूरी अयोध्या सजकर तैयार है। बस अब इंतजार है तो आज दिन में 12.20 मिनट का जब भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए बेहद विशेष मुर्हूत को चुना गया है। 

बता दें की विशेष मुर्हूत सिर्फ 84 सेकंड का है जिसमें प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरा करेंगे। मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की पूरी विधि आज दोपहर 12 बजकर 20 मिनट से शुरू होगी। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजीत मुहूर्त में की जा रही है। बताया जा रहा है कि प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ द्वारा सुझाया गया है। 

मीडिया रिपोटर्स की माने तो शुभ मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक का रहेगा। प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त केवल 84 सेकंड का है। प्राण प्रतिष्ठा पूजा-विधि के जजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान काशी के प्रख्यात वैदिक आचार्य गणेश्वर द्रविड़ और आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में 121 वैदिक आचार्य संपन्न कराएंगे। इस दौरान 150 से अधिक परंपराओं के संत-धर्माचार्य उपस्थिति रहेंगे।

pc- jagran

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.